-ड्राफ्ट तैयार, मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा

-कैबिनेट की तर्ज पर पावरफुल होगा एडवाइजर काउंसिल

DEHRADUN: प्रदेश में सरकार चलाने के लिए एडवाइजरी काउंसिल बनेगा। बाकायदा, यह काउंसिल कैबिनेट की तर्ज पर बेहद सशक्त होगी। इसी काउंसिल के जरिए लगभग सभी शासकीय कामकाज को रफ्तार दी जाएगी। इसके लिए ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है। महामहिम की मंजूरी के बाद इसको धरातल पर उतारा जाएगा। शनिवार को सीएस शत्रुघ्न सिंह ने सचिवालय में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में इसकी पुि1ष्ट की।

रोजाना सचिवालय पहुंच रहे राज्यपाल

प्रदेश में राजनीतिक घमासान के बीच राष्ट्रपति शासन को एक हफ्ता पूरा हो चुका है। राष्ट्रपति शासन के उपरांत भी शासन-प्रशासन में भी काम-काज रफ्तार नहीं पकड़ पा रहे हैं। हालांकि संवैधानिक संकट गहराने के बाद राज्यपाल डॉ। केके पाल ने सरकारी कामकाज को पटरी पर लाने के प्रयासों में तेजी कर दी है। वे खुद राज्य सचिवालय में हर रोज समय दे रहे हैं। उनकी मदद के लिए केंद्र से दो सलाहकारों प्रकाश मिश्रा व रवींद्र सिंह को उत्तराखंड भेजा गया है।

ड्राफ्ट तैयार, अनुमोदन बाकी

शासकीय व प्रशासकीय व्यवस्था में तेजी लाने के लिए तैयार हो रही एडवाइजरी काउंसिल का ड्राफ्ट फाइनल टच के करीब बताया जा रहा है। सीएस ने कहा कि राज्यपाल के जरिए अनुमोदन के लिए महामहिम के पास भेजा जाएगा, वहां से अनुमोदन मिलने के उपरांत काउंसिल अपना काम करना शुरू कर देगी। इसमें अध्यक्ष के तौर पर राज्यपाल, दो एडवाइजर्स, राज्यपाल के सचिव व वे खुद भी सदस्य के रूप में शामिल होंगे। बताया गया राज्यपाल के सचिव आनंद वर्धन ने काउंसिल का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है।