- कॉर्बेट पार्क से बिजनौर के अमानगढ़ पहुंचे दो दर्जन टाइगर

- वापिस लाना वन विभाग के लिए बना चुनौती

- दो दिन पहले नजीबाबाद रोड पर जा चुकी एक टाइगर की जान

>DEHRADUN: पिछले दिनों जंगलों में लगी आग ने कई वन्य जीवों का आशियाना छीन लिया। आग के चलते कई वन्य जीव जंगलों से इधर-उधर आशियाने की खोज में निकल गए। कॉर्बेट नेशनल पार्क की बात करें तो एक दर्जन से ज्यादा टाइगर ने पड़ोसी राज्य यूपी के बिजनौर अमानगढ़ वन रेंज में शरण ले ली है। वहीं दो दिन पहले नजीबाबाद रोड पर एक टाइगर की सड़क दुर्घटना में जान जा चुकी है। दूसरी ओर वन अधिकारियों के लिए दूसरे राज्यों के जंगलों में पहुंचे वन्य जीवों को वापिस लाना बड़ी चुनौती है। उधर वन्य जीवों की तलाश में वन विभाग के अधिकारियों ने ऑपरेशन शुरू कर ि1दया है।

एक टाइगर की हुई मौत

पिछले दिनों पूरे उत्तराखंड के जंगल आग से धधक रही थी, फिर चाहे कॉर्बेट पार्क हो या फिर राजा जी पार्क हर ओर वन्य जीवों में भगदड़ थी। इसका परिणाम दो दिन पहले नजीबाबाद रोड पर देखने को मिला। राजा जी पार्क से टाइगर निकलकर हरिद्वार से आगे पहुंच गया और रोड पर सड़क दुर्घटना में उसकी जान चली गई। इसी तरह और भी वन्य जीवों के दूसरे जंगलों में पहुंचने की संभावना है।

कॉर्बेट के टाइगर अमानगढ़ पहुंचे

वन विभाग को सबसे ज्यादा खतरा टाइगर के जंगल बदलने का सता रहा है। अमानगढ़ वन रेंज पड़ोसी राज्य यूपी के बिजनौर जनपद में आती है। वहां आमतौर पर टाइगर की संख्या दस तक ही रहती है, लेकिन इन दिनों इनकी संख्या बढ़कर दो दर्जन से भी अधिक हो गई है। जो टाइगर बढे़ हैं, वह कॉर्बेट पार्क से आए हैं। ऐसे में टाइगर में संघर्ष होने का खतरा बढ़ा है। वहीं लैपर्ड जंगलों से आबादी की ओर बढ़ने लगे हैं।

वन्य जीवों की तलाश में टीमें

कॉर्बेट पार्क में बडे़ स्तर पर वन्य जीवों की तलाश शुरू कर दी गई है। स्वयं डिप्टी डायरेक्टर साकेत बडोला ने एक टीम बनाकर कमान थाम ली है। वह कॉर्बेट पार्क के दुर्लभ इलाकों में भी जा रहे हैं। इस ऑपरेशन का मकसद वन्य जीवों की स्थिति का पता लगाना है, वहीं शिकारियों की बढ़ती आशंका का पता लगाना है।

-----

हमने पिछले दिनों रेस्क्यू ऑपरेशन भी चलाया था, लेकिन कोई वन्य जीव प्रभावित नहीं मिला। लगातार पेट्रोलिंग चल रही है। वन्य जीव सीमा से बाहर नहीं गए हैं। अमानगढ़ में रुटीन में वन्य जीवों की आवाजाही रहती है। आग के कारण वन्य जीवों पर प्रभाव की बात सामने नहीं आई है।

--साकेत बडोला, डिप्टी डायरेक्टर, कार्बेट टाइगर रिजर्व पार्क

------

अमानगढ़ रेंज में टाइगर्स की संख्या पहले के मुकाबले बढ़ी है। कॉर्बेट पार्क से अमानगढ़ में वन्य जीवों की आवाजाही रहती है। इसके चलते निगरानी बढ़ा दी गई है।

--सलील शुक्ला, डीएफओ, बिजनौर