- आईनेक्स्ट का करियर काउंसिलिंग सेमिनार शुरू

- सिटी के एसजीआरआर पब्लिक स्कूल पटेलनगर में हुआ ऑर्गनाइज

- बच्चों को एक्सपर्ट्स ने दी करियर को संबंधी गाइडेंस

DEHRADUN: नाइंथ क्लास पासआउट करने के बाद से ही स्टूडेंट्स फ्यूचर को लेकर टेंस्ड होने लगते हैं। फ्यूचर अपॉ‌र्च्युनिटीज को लेकर यह तनाव धीरे-धीरे हर क्लास के साथ बढ़ने लगता है। ट्वेल्थ पास करने के साथ ही यह फ्यूचर को लेकर सवाल इतना बड़ा हो जाता है कि कुछ भी समझ नहीं आता। लेकिन, अगर समय रहते ही आपको आपके करियर से रिलेटेड सवालों के जवाब मिल जाएं तो यह परेशानी ही पैदा न हो। इसी को देखते हुए स्टूडेंट्स को उनके करियर के डिफरेंट ऑप्शंस से रूबरू कराया आई नेक्स्ट ने। आइनेक्स्ट के करियरपाथ 'पाथवे' के तहत एक्सपर्ट ने बच्चों को बताया 'हाउ टू चूज ए राइट करियर'।

हाउ टु चूज ए राइट करियर

आईनेक्स्ट के तत्वाधान में श्री गुरु राम राय पब्लिक स्कूल पटेलनगर में करियरपाथ 'पाथवे' करियर काउंसिलिंग सेमिनार ऑर्गनाइज किया गया। सेमिनार में क्लास 9वीं से क्ख्वीं तक के स्टूडेंट्स को उनके लिए मुफीद करियर ऑप्शंस को लेकर जानकारी दी गई। 'हाउ टू चूज ए राइट करियर' टॉपिक पर आधारित सेमिनार में सिटी के फेमस करियर काउंसलर और दून यूनिवर्सिटी के सीनियर काउंसलर डा। शिव कुमार दादर ने स्टूडेंट्स को उनके लिए कौन सा करियर बेस्ट होगा, इसकी जानकारी दी।

हर स्ट्रीम के स्टूडेंट्स को किया गाइड

सेमिनार में आईनेक्स्ट एक्सपर्ट डा। दादर ने स्कूल के डिफरेंट स्ट्रीम्स से जुड़े स्टूडेंट्स को उनके क्षेत्र के करियर ऑप्शंस में मौजूदा और भविष्य की संभावनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कॉमर्स, साइंस और ह्यूमेनिटीज जैसे क्षेत्रों में देश और देश के बाहर उपलब्ध विभिन्न शिक्षा और रोजगार संबंधी जरूरी जानकारियां भी दी। इस दौरान डा। एसके दादर ने कहा कि करियर किसी भी क्षेत्र में बनाने के लिए उस क्षेत्र की विस्तृत जानकारी हासिल होना ही सब कुछ नहीं है। इसके अलावा उस क्षेत्र से जुड़े अन्य क्षेत्र और उनमें कितनी संभावनाएं हैं इसका ज्ञान भी बेहद अहम है। उन्होंने कहा कि आज ग्लोबलाइजेशन का दौर है। ऐसे में ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर बेहतर प्रदर्शन के लिए मल्टीटास्किंग खूबियों से लैस होना बेहद अहम है। सेमिनार में मौजूद सैंकड़ों स्टूडेंट्स ने आईनेक्स्ट एक्सपर्ट से एग्जाम्स क्वॅलिफाई करने और भविष्य के लिए रणनीति कैसे तैयार की जाए जैसे सवालों के जवाब प्राप्त कर अपनी जिज्ञासाएं शांत की।

वर्जन---

आईनेक्स्ट लगातार स्टूडेंट्स सेंट्रिक होकर काम कर रहा है। यह सराहनीय है। आज बच्चों को जो जानकारियां घर या फिर स्कूल में प्राप्त नहीं होती ऐसी जानकारियों को इस सेमिनार के जरिए प्राप्त कर सकते हैं।

------ राजेश अरोड़ा, प्रिंसिपल, एसजीआरआर पब्लिक स्कूल पटेलनगर

-----------------------