न बैंक अधिकारियों को पता, न जिला आपूर्ति अधिकारी को

आई कंसर्न

-दून में किन-किन पेट्रोल पंपों पर मिल रहा कैश, किसी को नहीं पता

-स्टेट बैंक के बड़े अधिकारियों ने भी जवाब देने से किया इनकार

-डीएसओ को भी नहीं है कोई जानकारी

देहरादून

दिल्ली में आदेश जारी हुआ और पूरा देश उम्मीद लगाकर बैठ गया, लेकिन हकीकत कुछ और है। तीन दिन पहले केंद्र सरकार ने आदेश जारी किया कि पेट्रोल पंपों पर भी कार्ड स्वैप कर 2000 तक कैश मिलेगा। देहरादून में आई नेक्स्ट ने जब रियेलिटी चेक किया तो चौंकाने वाली सच्चाई सामने आई। आम आदमी को मीडिया के जरिए पता चला कि पैट्रोल पंपों पर कैश मिल जाएगा, लेकिन दून में न तो जिले का सबसे बड़ा सप्लाई ऑफिसर यानि जिला आपूर्ति अधिकारी ये बता पाया कि शहर में कितने पंपों पर इसकी व्यवस्था है और न ही देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अधिकारी। हां, तेल कंपनी के दून में तैनात सेल्स अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। इस रियेलिटी चेक के पीछे हमारा मकसद था कि जिन पेट्रोल पंपों पर कैश मिल रहा है उसकी जानकारी आम आदमी तक पहुंच पाए।

बॉक्स

क्या किया गया था प्रावधान?

केंद्र सरकार ने आम इंसान को राहत देने के लिए ये योजना शुरू की थी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ये संयुक्त मुहिम है। तय हुआ था कि जिन पंपों पर एसबीआई की पीओएस मशीनें हैं वहां आम आदमी को कार्ड स्वैपिंग से 2000 रुपये तक कैश भी मिल पाएगा। शुरुआत में देशभर के 2500 पंपों पर ये सुविधा दी गई और कहा गया कि इसे जल्दी ही 20 हजार पेट्रोल पंपों पर शुरू कर दिया जाएगा।

बॉक्स

पंपों पर कैश के लिए किसने क्या कहा?

वर्जन

हमें इसकी जानकारी नहीं है कि कितने पंपों पर एसबीआई के कार्ड से ये सुविधा मिलेगी। इसके लिए हमारे बैंक के चीफ मैनेजर (जनरल बैंकिंग) ही जानकारी दे पाएंगे क्योंकि वही इसके लिए ऑथराइज्ड हैं।

हरिओम रेखी, डिप्टी जनरल सेक्रेटरी, एसबीआई ऑफिसर्स एसोसिएशन

मैं इस बारे में कुछ नहीं बता सकता। कंसर्न पर्सन ही इसकी जानकारी देगा। कंसर्न पर्सन का पता भी आप खुद ही लगाइए।

विवेक जायसवाल, चीफ मैनेजर, एसबीआई (जनरल बैंकिंग)

हां, ये व्यवस्था केंद्र सरकार ने की है, लेकिन देहरादून में हमारा ऐसा कोई पेट्रोल पंप नहीं है जिसमें कैश देने की सुविधा हो।

दिनेश सिंह, सेल्स ऑफिसर, आईओसी

मैं ये जानकारी नहीं दे पाऊंगा और ऐसा कोई कंपनी का कंसर्न पर्सन भी नहीं है जो ये बता पाएगा। वैसे मेरी जानकारी के मुताबिक ये सुविधा हम नहीं दे रहे हैं।

अमित सोनार, सेल्स ऑफिसर, एचपीसीएल

बॉक्स

हमारे 2 पंपों पर है सुविधा- बीपीसीएल

बैंक अधिकारियों से लेकर सरकारी अफसर तक जब कुछ नहीं बता पाए तो आई नेक्सट ने तेल कंपनियों के प्रतिनिधियों से संपर्क साधा। इंडियन ऑयल और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के सेल्स अधिकारियों ने साफ मना कर दिया कि उनकी कंपनी से संबंधित पंपों पर ये सुविधा नहीं है। जब हमारी बात भारत पेट्रोलियम (बीपीसीएल) के अधिकारी से हुई तो उन्होंने बताया कि दून में सिर्फ दो पेट्रोल पंपों पर हम ये सुविधा दे रहे हैं। इन दोनों पेट्रोल पंपों पर एक लाख रुपये तक कैश देने की व्यवस्था की गई है।

-यूनिवर्सल फिलिंग स्टेशन घंटाघर

-महादेव फ्यूल्स, लाडपुर