-नए गुरु ने दी शिक्षा के साथ बोर्ड एग्जाम की तैयारियों के टिप्स

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN: स्कूलों में टीचरों की गाइडेंस और घर में पैरेंट्स की नसीहतें। शायद, गुजरे जमाने की बात हो गई है। आज के टेक्नोलॉजी के दौर में नए अवतार गुरु छात्रों के लिए बेहद मददगार रहे। हकीकत यह रही कि पढ़ाई से लेकर सीरियस और हाईटेक स्टूडेंट्स ने बकायदा स्टेडीज के लिए व्हाट्सएप को भी अपना 'गुरु' बना डाला। बोर्ड एग्जम की तैयारियां, समस्याएं और ग्रुप डिस्कशन तक इसी प्लेटफॉर्म पर साल्व हुए।

वर्तमान दौर के टेक्नो युग में टेक्नोलॉजी का यूज तमाम आयामों पर किया जा रहा है। मौज मस्ती और मनोरंजन के लिए यूज की जाने वाली सोशल नेटवर्किंग साइट्स और मैसेजिंग प्लेटफॉर्म अब कई दूसरे कामों के लिए यूज किए जाने लगे हैं। इन प्लेटफॉर्म का यूज पढ़ाई में लाने के लिए दून इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने इसे साइंस 'गुरु' बना डाला। स्कूल के क्0वीं के स्टूडेंट्स ने व्हाट्सएप पर 'साइंस ग्रुप' बनाकर इस ग्रुप को स्ट्डीज के लिए यूज किया। स्टूडेंट्स ने न सिर्फ ग्रुप पर एक दूसरे को तनावग्रस्त होने से बचाए रखा, बल्कि क्वैश्चंस और प्रॉब्लम सॉल्विंग के लिए भी इसका प्रयोग किया।

मेंबर्स ने हासिल किए शानदार सीजीपीए

अक्सर कहा जाता है कि इंटरनेट और सोशल नेटवर्क स्टूडेंट्स के लिए स्टेडी टाइम में नुकसानदेह है, लेकिन यहां तस्वीर उलट दिखाई दी। करीब ख्भ् मेंबर्स के 'साइंस ग्रुप' में तकरीबन सभी मेंबर स्टूडेंट्स ने 9 से क्0 सीजीपीए प्राप्त किया।

गुप के चुनिंदा मेंबर्स

वैभव - क्0 सीजीपीए

मनन - 9.फ् सीजीपीए

रोहित - 8.म् सीजीपीए

शशांक - 9.म् सीजीपीए

आयुष्मान - 9 सीजीपीए

विजय - 9.ख् सीजीपीए

गौरांगी - 8.8 सीजीपीए

मनी - क्0 सीजीपीए

मुस्कान - 9 सीजीपीए

सुनैना- क्0 सीजीपीए

वर्जन::

ग्रुप को बोर्ड एग्जाम से दो महीने पहले बनाया गया था। जिससे हम सभी स्टूडेंट्स एग्जाम की तैयारियों को लेकर आपस में इंट्रेक्ट कर सकें। बोर्ड एग्जाम के दौरान भी हम एक दूसरे को तनावग्रस्त होने से बचने के लिए हंसी मजाक करते रहते थे, लेकिन इसी के साथ ही सब्जेक्ट्स की प्रॉब्लम्स भी सॉल्व करते थे।

मुस्कान, स्टूडेंट (सीजीपीए-9)।