- गोपनीय जांच के बाद चिन्हित किए गए पुलिस कर्मी

- जमीन जायदाद से लेकर कई मामलों की भी होगी जांच

आई इन्वेस्टिगेट

priyank.mohan@inext.co.in

DEHRADUN: पुलिस महकमे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगना कोई नई बात नहीं है, लेकिन अब विजिलेंस ने भी उत्तराखंड पुलिस के एक दर्जन से ज्यादा भ्रष्ट पुलिसकर्मियों की कुंडली तैयार कर ली है। विजिलेंस की इस कवायद से पुलिस महकमे में हड़कंप मचा है। विजिलेंस सूत्रों की माने तो घूसखोर थानेदारों की लंबे समय से आ रही शिकायतों के बाद विजिलेंस ने गोपनीय रिपोर्ट तैयार कर पुलिसकर्मियों को चिन्हित किया है। हालांकि विजलेंस के अधिकारी इसे गोपनीय जांच का हिस्सा बताते हुए सार्वजनिक न करने की बात कर रहे हैं।

एक दर्जन से ज्यादा पर निशाना

उत्तराखंड के एक दर्जन से ज्यादा सरकारी विभागों के भ्रष्ट अधिकारी और कर्मचारियों को जेल पंहुचाने के बाद अब विजिलेंस ने पुलिस महकमे पर नजरें तिरछी कर ली हैं। विजिलेंस ने प्रदेश के देहरादून, ऊधमसिंहनगर, हरिद्वार, नैनीताल के एक दर्जन से ज्यादा पुलिस थानेदारों और दरोगाओं को चिन्हित कर लिया है। इन भ्रष्ट पुलिसकर्मियों पर विजिलेंस की कभी भी गाज गिर सकती है। बता दें कि लगातार विजिलेंस के सामने इस बात कि चुनौती रही है कि पुलिस विभाग पर विजिलेंस कोई कार्रवाई नहीं करती। सूत्रों की मानें तो इस बात को लेकर ही विजिलेंस और पुलिस मुख्यालय के आला अधिकारियों पर पुलिस विभाग में कार्रवाई का दबाव बना।

प्रॉपर्टी और बैंक खातों पर नजर

विजिलेंस सूत्रों के अनुसार पहले चरण में विजिलेंस के देहरादून सेक्टर और हल्द्वानी सेक्टर ने पुलिसकर्मियों का चिन्हिकरण कर एक गोपनीय रिपोर्ट विजलेंस मुख्यालय को भेजी है। इनमें खनन और शराब तस्करों के करीबी कुछ पुलिसकर्मियों के नाम भी शामिल हैं। इसके अलावा कुछ पुलिसकर्मियों की विभागीय जांच पहले से ही चल रही है। इसमें पुलिस कर्मियों की प्रॉपर्टी, प्लॉट और मकानों का भी आकलन किया जा रहा है। गौरतलब है कि पुलिस विभाग में पुलिसकर्मियों की शिकायतें तो आती थी लेकिन विभागीय स्तर पर शिकायतों को रफा-दफा कर दिया जाता था।

-----------

किसी भी विभाग की शिकायत विजिलेंस को अगर मिलती है तो निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी, चाहे इसमें पुलिस महकमे की शिकायत ही क्यों न हो।

अशोक कुमार, डायरेक्टर विजिलेंस उत्तराखंड

भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ अब तक की कार्रवाई

साल अधिकारी कर्मचारी कुल मामले

ख्0क्फ् 7 9 क्म्

ख्0क्ब् ख् भ् 7

ख्0क्भ् भ् क्ब् क्9

जुलाई क्म् 7 क्क् क्8