- हालात न सुधरने पर सरकार बढ़ा सकती है कोविड क‌र्फ्यू

- खरीदी जाएंगी 20 लाख स्पुतनिक वैक्सीन

देहरादून,

कोरोना कंट्रोल पर जुटी सरकार ने अब विवाह समारोह में शामिल होने के लिए आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है। दावा है कि इसको लेकर एक-दो दिनों में ऑर्डर भी जारी कर दिए जाएंगे। बताया जा रहा है कि दून सहित पूरे राज्य में जारी कोविड कफ्र्यू की समयावधि भी एक हफ्ते आगे बढ़ाई जा सकती है। फ‌र्स्ट फेज के कोविड कफ्र्यू की अवधि 18 मई की सुबह समाप्त हो रही है।

72 घंटे पहले की रिपोर्ट जरूरी

कोरोना संक्त्रमण की सेकेंड वेव जनसामान्य पर भारी पड़ रही है। हर रोज सामने आ रहे मामले चिंता बढ़ा रहे हैं। इस चेन को ब्रेक करने के लिए सरकार ने फ‌र्स्ट फेज में 18 मई तक कोविड कफ्र्यू लागू किया हुआ है। लेकिन अब सरकार कुछ और सख्त कदम उठाने की तैयारी में है। सरकार के प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री उनियाल ने कहा कि कोरोना संक्त्रमण की रोकथाम के लिए सरकार कड़े से कड़े कदम उठाएगी। कहा, शादी समारोहों के कारण भी कोरोना संक्त्रमण फैल रहा है। ऐसे में सरकार ने निर्णय लिया है कि विवाह समारोह में शामिल होने के लिए 72 घंटे पहले तक की अवधि की आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट जरूरी होगी। हालांकि शादी में शामिल होने के लिए मैक्सिमम 20 लोगों को ही अनुमति दी गई है। कहा, संक्त्रमण को देखते हुए लोगों से विवाह समारोह स्थगित करने की अपील भी की जा रही है। साफ किया कि स्थिति में सुधार न हुआ तो कोविड कफ्र्यू की अवधि आगे बढ़ाई जाएगी।

संभावित तीसरी लहर के लिए सरकार अलर्ट

कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर भी तैयारी की जा रही है। इसमें बच्चों को लेकर विशेष फोकस करना होगा। कोविड की तीसरी लहर की तैयारी फूल प्रुफ हो। इसमें कोई लापरवाही न हो। ये निर्देश सीएम तीरथ सिंह रावत ने अफसरों को दिए। मंडे को कोविड-19 को लेकर सचिवालय में उन्होंने अफसरों की बैठक भी ली। सीएम ने ब्लैक फंगस को लेकर जरूरी दवाइयों की उपलब्धता के भी निर्देश दिए।

सीएम के निर्देश

-मेडिसिन किट हर स्तर पर डिस्ट्रीब्यूट की जाए।

-कोविड संक्रमितों को जरूरी इलाज हर हाल में मिले।

-वैक्सीनेशन सेंटर्स पर कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन हो।

-ऑक्सीजन का सही तरीके से डाटा ऑडिट हो।

-डीआरडीओ द्वारा बन रहे कोविड अस्पताल में बेड बच्चों के रिजर्व रखे जाएं।

-वैक्सीन के लिए ग्लोबल टैंडरिंग की प्रक्रिया हुई शुरू।

-मेडिसिन किट व आईवरमेक्टिन को बीएलओ के जरिए आम जन तक पहुंचे।

-कोविड जरूरतें पूरी करने को सीएसआर में प्रयास जारी।

दो हेलीकॉप्टर रहेंगे तैनात

चीफ सेक्रेटरी ने सिविल एविएशन डिपार्टमेंट को 15 जून से लेकर 30 सितम्बर तक दो हेलीकाप्टर चिन्यालीसौड व पिथौरागढ़ में उपलब्ध रखने के निर्देश दिए। जिससे जरूरत पड़ने व बरसात में रास्ते बंद होने की स्थिति में गंभीर मरीजों व आक्सीजन सिलेंडर आदि को लिफ्ट किया जा सके।

होम आइसोलेशन की जगह नहीं तो सीसीसी में ट्रीटमेंट

सरकार ने साफ किया है कि कोरोना संक्रमित किसी मरीज को आइसोलेशन में रहने के लिए घर में अलग से कमरे की व्यवस्था न हो तो वह नजदीक के कोविड केयर सेंटर (सीसीसी) में भेजकर इलाज किया जाए। जिससे मरीज के फैमिली मेंबर संक्रमण से बच सकें। दरअसल, गत दिनों मरीजों की संख्या को देखते हुए मरीजों को होम आइसोलेशन में ही रखने पर ज्यादा जोर दिया जा रहा था। पड़ताल में पता चला कि घर में संक्रमित के लिए सैपरेट कमरा व टॉयलेट नहीं है। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ा। इसको देखते हुए सरकार ने किसी मरीज के घर में पृथक आइसोलेशन की सुविधा न होने पर उन्हें केयर सेंटर भेजकर इलाज कराने की बात कही है। हेल्थ सेक्रेटरी ने डीएम व सीएमओ को लेटर लिखकर मरीजों को सीसीसी में रखने की पूर्ववत व्यवस्था फिर से लागू करने की हिदायत दी है।

वैक्सीन के लिए हुए ग्लोबल टेंडर

सरकार ने कोविड-19 वैक्सीन को दूसरे देशों से इंपोर्ट करने के लिए ग्लोबल टेंडर इनवाइट किए हैं। इसके बाद अब वैक्सीन जल्द मिलने की उम्मीद है। वैक्सीन की कमी देखते हुए सरकार ने केंद्र से पिछले दिनों अनुमति ली थी। तय हुआ है कि अगले दो माह में 20 लाख स्पुतनिक वैक्सीन खरीदी जाएगी। वहीं, कोविशील्ड को भी इंपोर्ट करने की तैयारी है। कमेटी का गठन किया गया है। शनिवार को ग्लोबल टेंडर जारी होने के बाद माना जा रहा है कि टेंडर प्रक्त्रिया पूरी होने के बाद वैक्सीन खरीदने का रास्ता साफ हो जाएगा।