DEHRADUN: कोरोना कफ्र्यू के दौरान एक व्यक्ति को ऑनलाइन पिज्जा मंगवाना महंगा पड़ गया। साइबर ठग ने व्यक्ति के खाते से 50 रुपये निकाल दिए।

पिज्जा कंपनी का बताया कर्मचारी

जीएमएस रोड निवासी विवेक अग्रवाल ने साइबर क्राइम थाने में शिकायती पत्र दिया। जिसमें उन्होंने बताया कि थर्सडे को उन्होंने पिज्जा मंगवाने के लिए गूगल से एक पिज्जा कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर फोन किया था, लेकिन उस वक्त फोन नहीं लगा। इसके बाद उन्हें अज्ञात नंबर से फोन आया, जिसने खुद को पिज्जा कंपनी का कर्मचारी बताया। ठग ने कहा कि कोविड को देखते हुए सीधे आर्डर नहीं लिए जा रहे हैं, इसलिए ¨लक के माध्यम से फार्म भरकर 10 रुपये का भुगतान करना होगा, इस पर आपका आर्डर बुक हो जाएगा। विवेक ने ¨लक पर दी गई जानकारी भरी और ठग को ओटीपी बताई। कुछ देर बाद उसके खाते से 50 हजार रुपये की निकासी हो गई।

इंस्टाग्राम पर गंवाए 90 हजार

कालसी निवासी अवंतिका चौहान ने बताया कि उनको इंस्टाग्राम पर ट्रे¨डग से संबंधित मैसेज आया। महिला ने जवाब दिया तो साइबर ठग ने खुद को ट्रे¨डग कंपनी का कर्मचारी बताते हुए ट्रे¨डग से काफी मुनाफा कमाने की बात कही। विश्वास में आकर महिला ने अलग-अलग किस्तों में उसके बताए खातों में 90 हजार रुपये जमा करा दिए।

गिफ्ट वाउचर का झांसा देकर ठगी

रायपुर निवासी रचना उनियाल ने बताया कि उन्हें एक अज्ञात व्यक्ति ने फोन कर गिफ्ट वाउचर देने की बात कहकर ¨लक भेजा और उस पर क्लिक करने को कहा। महिला ने ¨लक पर क्लिक कर अपनी जानकारी दर्ज कर दी। इस दौरान उसके खाते से विभिन्न किस्तों में एक लाख तीन हजार रुपये की निकासी हो गई।

ऐप अपलोड करवाने के बहाने निकाली रकम

अजबपुरकलां निवासी बलबीर सिंह नेगी को एक अज्ञात व्यक्ति ने फोन कर किया और खुद को बैंक अधिकारी बताया। उसने एनी डेस्क एप अपलोड करने को कहा। इस दौरान उसने बलबीर के बैंक खातों की जानकारी हासिल कर ली। कुछ देर बाद उसके खातों से पांच लाख आठ हजार रुपये की निकासी हो गई।