-सूबे में डेंगू के मरीजों की संख्या पहुंचा 236

-दून सबसे नंबर वन पर, गुरुवार को 28 नए मामले आए

-दून में नए मामलों के साथ मरीजों की संख्या 223 तक पहुंची

DEHRADUN: राज्य में डेंगू का डंक अपने पैर पसारते जा रहा है। गुरुवार को प्रदेश में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर ख्फ्म् तक पार कर गई है। खास बात यह है कि इनमें दो मरीज यूपी के हैं और डेंगू के मामले में सबसे अधिक प्रभावित शहर देहरादून रहा है। गुरुवार को दून जिले के ख्8 नए मामले सामने आए। इसके बाद पूरे जिले में डेंगू पीडि़त मरीजों की संख्या ख्ख्फ् पहुंच गई है।

डेंगू से प्रभावित इलाके

देहरादून में डेंगू के मामले में पथरीबाग इलाका सबसे हॉट स्पॉट रहा है। इसके बाद पथरीबाग के आस-पास वाले इलाके जैसे प्रकाशनगर, लक्खीबाग, विद्या विहार, टीएचडीसी कॉलोनी, रेलवे कॉलोनी व बंजारावाला भी शामिल रहे हैं। जहां स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार मौके पर पहुंचकर सैंपलिंग व ओपीडी करवा रही है।

विभाग के दावे हवा-हवाई

डेंगू के मरीजों की संख्या ने दोहरा शतक पार कर दिया है, लेकिन डेंगू पर नियंत्रण का दावा करने वाले स्वास्थ्य विभाग के दावों की हवा निकल गई है। जानकार मान रहे हैं कि डेंगू के मामले सितंबर आखिर तक आते रहेंगे। विभाग फॉगिंग व अवेयर करने की बात भी कह रहा है, लेकिन सच्चाई यह है कि डेंगू नियंत्रित होने के बजाय हर रोज डेंगू के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं।

दून नंबर वन पर पहुंचा

प्रदेश में दून के अतिरिक्त नैनीताल व उधमसिंहनगर में भी डेंगू का प्रकोप दिखने लगा है। नैनीताल में मरीजों की संख्या क्फ् हो गई है। यूएसनगर में भी एक मामले सामने आ चुका है। राज्य स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम के आंकड़ों पर गौर करें तो सूबे में अब तक ख्7भ्0 मरीजों के सैंपलिंग हो चुकी हैं।

::राज्य में डेंगू पर एक नजर:::

-अब तक पूरे प्रदेश में ख्7भ्0 सैंपलिंग हुई।

-सबसे अधिक ख्भ्म्म् ब्लड सैंपल देहरादून में लिए गए।

-क्8ख् सैंपलों के साथ नैनीताल जिला दूसरे नंबर पर है।

-दून में पथरीबाग इलाके से सबसे अधिक क्0ब्8 ब्लड सैंपल लिए गए हैं।

-पथरीबाग में ही क्फ्8 मरीजों की एलाइजा रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

-दो डेंगू पीडि़त मरीज उत्तर प्रदेश से भी यहां इलाज के लिए आए हैं।