दून हॉस्पिटल में एक दिन में हो रहे 300 से ज्यादा डेंगू के सैंपल की जांच

हॉस्पिटल की लैब में तीन दिन का ही एलाइजा किट का स्टॉक बचा

देहरादून,

दून में डेंगू अब आउट ऑफ कंट्रोल होता जा रहा है। स्वास्थ्य महकमे के प्रबंध नाकाफी साबित हो रहे हैं। सबसे बड़ा चैलेंज डेंगू की जांच को लेकर है। दून हॉस्पिटल में रोजाना 300 से ज्यादा सैंपल की जांच हो रही है, लेकिन हॉस्पिटल में अब सिर्फ तीन दिन के लिए ही एलाइजा किट का स्टॉक बचा हुआ है। ऐसे में आने वाले दिनों में मुश्किलें ओर भी बढ़ने वाली हैं। मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने अपने स्तर से एलाइजा किट मंगाने की बात की है। फिलहाल अकेले दून में अब तक डेंगू के 599 केस सामने आ चुके हैं।

रोज 300 से ज्यादा टेस्ट

डेंगू की जांच के लिए एलाइजा जांच करवाना जरूरी है। देहरादून के सभी सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल्स के सैंपल दून हॉस्पिटल भेजे जा रहे हैं। ऐसे में एक दिन में 300 से ज्यादा एलाइजा टेस्ट हो रहे हैं। इधर दून हॉस्पिटल में सैंपल का स्टॉक बढ़ जाने से मुसीबत खड़ी हो गई है। आने वाले दिनों में ये मुश्किलें और भी बढ़ने वाली हैं। दून हॉस्पिटल में ट्यूजडे तक एलाइजा टेस्ट की सिर्फ 10 ही किट बची हुई हैं। एक किट में 96 सैंपल तक की जांच हो सकती है। इस तरह से अगले तीन दिन तक का ही स्टॉक दून हॉस्पिटल में बचा हुआ है।

बाहर से आ रहे ज्यादा सैंपल

दून हॉस्पिटल में एक ही दिन में 500 से ज्यादा सैंपल जांच के लिए पहुंच रहे हैं। इसमें सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल से आने वाले सैंपल की संख्या ज्यादा है। ऐसे में दून हॉस्पिटल में भर्ती या जांच करवाने वाले मरीजों की जांच पर असर पड़ रहा है। डेंगू की जांच के लिए एक ही कर्मचारी की ड्यूटी लगी है, जो 12 घंटे से भी ज्यादा काम कर रहा है। ऐसे में हॉस्पिटल प्रबंधन ने प्राइवेट हॉस्पिटल की जांचों को कोरोनेशन हॉस्पिटल में करवाने की मांग की है। ट्यूजडे को दून हॉस्पिटल के एमएस डॉ। केके टम्टा ने पैथोलॉजी विभाग को दून हॉस्पिटल में भर्ती या सैंपल देने वाले मरीजों की ही जांच करने के निर्देश दिए। इसके अलावा प्रशासन और संबधित अधिकारियों से बाहर के सैंपल कोरोनेशन हॉस्पिटल में भेजने की मांग की है।

दून हॉस्पिटल में डेंगू वार्ड में 55 बेड

दून हॉस्पिटल की पैथोलॉजी में इन दिनों जांच के लिए हजारों सैंपल आ रहे हैं। ट्यूजडे को दून हॉस्पिटल की पैथोलॉजी में 3686 जांच की गई। इसमें 301 एलाइजा की जांच शामिल हैं। दून हॉस्पिटल के एमएस डॉ। केके टम्टा ने बताया कि हॉस्पिटल में डेंगू मरीजों के लिए 22 बेड बढ़ा दिए गए हैं, इस तरह से हॉस्पिटल में 55 बेड डेंगू मरीजों के लिए रिजर्व हो गए हैं। ट्यूजडे तक दून हॉस्पिटल में 34 मरीज भर्ती हैं।

----

6 एलाइजा किट हॉस्पिटल प्रबंधन ने अपने स्तर से खरीदने के निर्देश दे दिए हैं। प्राइवेट हॉस्पिटल से आने वाले सैंपल को कोरोनेशन हॉस्पिटल में जांच के लिए भेजने को कह दिया गया है।

डॉ। केके टम्टा, एमएस, दून हॉस्पिटल