-पौड़ी ने नैनीताल एफसी लेक्स को 5-4 को हरा कर अपने नाम की चैंपियनशिप

देहरादून, पौड़ी प्लाटून्स ने शानदार मुकाबले में नैनीताल एफसी लेक्स को 5-4 से हराकर उत्तराखंड सुपर लीग (यूएसएल) के पहले चैंपियनशिप का ताज अपने नाम किया है। इधर, पौड़ी के मुज्जामिल खान को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

नैनीताल ने गोल दाग कर की शुरुआत

मंगलवार को पवेलियन मैदान में खेला गया फाइनल फुटबॉल मैच रोमांचक रहा। जहां फाइनल का रोमांच उठाने के लिए दर्शकों की भीड़ ठसाठस रही। बदले में दोनों टीमों का भी उत्साह देखने लायक रहा। मैच शुरु होने के छठे मिनट में नैनीताल एफसी लेक्स के फारवर्ड एनेमेका स्टीफिन ने हेडर लगाते हुए गोल दाग टीम की 1-0 से शुरुआत की। इसके बाद नौवें मिनट में नैनीताल के फारवर्ड तेनजिन के शॉट से एक और गोल टीम के खाते में शामिल हुआ। दो गोल से पिछड़ने के बाद पौड़ी ने बराबरी पर आने के प्रयास किए। हालांकि इस बीच 29वें मिनट में पौड़ी के फारवर्ड शशांक ममगाई को गोल दागने का मौका मिला, लेकिन सफलता नहीं मिल पाई।

मैच टाईब्रेकर में चला गया

इसके बाद पौड़ी को विपक्षी डी के बाहर फ्री किक मिली। मुकेश सिंह के लगाए क्रास पर फारवर्ड सुरजीत ने हेडर से शानदार गोल दाग स्कोर 2-1 कर दिया। पहले हाफ में नैनीताल एक गोल की बढ़त लिए रहा। 86वें मिनट में पौड़ी की ओर से बने मूव पर बॉल लेकर आगे बढ़ रहे शशांक ममगार्ई को नैनीताल के डिफेंडर ने अपने गोल क्षेत्र में गिरा दिया। इस पर रेफरी ने पौड़ी के पक्ष में पेनाल्टी दे दी। उसके बाद पौड़ी के मुकेश सिंह ने मौके पाते ही गोल दाग कर मैच 2-2 से बराबरी पर ला दिया। इसके बाद कोई टीम गोल नहीं कर सकी और मैच टाईब्रेकर में चला गया। इसमें पौड़ी प्लाटून्स ने 3-2 से बाजी मारते हुए खिताब अपने नाम कर लिया। समापन पर खेल मंत्री दिनेश अग्रवाल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय, पंचायती राज मंत्री प्रीतम सिंह, विधायक राजकुमार व महाभारत में अर्जुन की भूमिका निभाने वाले फिरोज खान ने पुरस्कार वितरित किए। इस मौके पर यूएसएल चेयरमैन वीरेंद्र रावत, को-चेयरमैन देवेंद्र बुटोला, एमडी सचिन उपाध्याय, मुख्य संयोजक प्रवीन पुरोहित, सीईओ नरेंद्र कार्की आदि मौजूद रहे।

बॉक्स

पौड़ी के मुज्जामिल मैन ऑफ द मैच

पौड़ी प्लाटून्स के लिए मुज्जामिल खान, दीपक कंडारी व सुखविंदर ने गोल दागे। जबकि नैनीताल की ओर से नागेंद्र नेगी व सेबिन वर्गीस ही गोल करने में सफल रहे। पौड़ी के मुज्जामिल खान को मैन ऑफ द मैच चुना गया। अजीत दत्ता ने रेफरी, मो। लतीफ अली व मैरी जॉन ने सहायक रेफरी की भूमिका निभाई। मोइन खान मैच कमिश्नर और फिरोज अली फोर्थ ऑफिशियल रहे।

::मिले पुरस्कारों पर एक नजर::

-विजेता-पौड़ी प्लाटून्स (15 लाख रुपये व ट्राफी)

-उपविजेता-नैनीताल एफसी लेक्स (10 लाख रुपये व ट्राफी)

-सेकंड रनरअप-दून कैपिटल रेंजर्स (पांच लाख रुपये व ट्राफी)

-थर्ड रनरअप-पिथौरागढ़ पैंथर्स (चार लाख रुपये व ट्राफी)

-फेयर प्ले ट्राफी-उत्तरकाशी ग्लेशियर्स

-मैन ऑफ द टूर्नामेंट-कपोंगो इलुंगा, पिथौरागढ़ पैंथर्स (25 हजार रुपये)

-बेस्ट फारवर्ड-बाला अल हसन, दून कैपिटल रेंजर्स

-बेस्ट मिडफील्डर-रोहित गुसाई, दून कैपिटल रेंजर्स

-बेस्ट गोलकीपर-आयुष राय, पिथौरागढ़ पैंथर्स

-बेस्ट डिफेंडर-विकास क्षेत्री, नैनीताल एफसी लेक्स

-बेस्ट अपकमिंग प्लेयर-भूपेंद्र सिंह, पिथौरागढ़ पैंथर्स