- एसएसपी हर 15 दिनों में करेंगे डायल 100 की समीक्षा

- हर कॉलर को किया जाएगा क्रॉस चेक, फर्जी कॉलर्स पर होगी कार्रवाई

DEHRADUN: डायल क्00 की हर कॉल पर अब एसएसपी की नजर रहेगी। इतना ही नहीं एसएसपी द्वारा हर क्भ् दिनों में इसकी समीक्षा की जाएगी और हर कॉलर को क्रॉस चेक भी किया जाएगा।

ताकि सेवा का हो सदुपयोग

डायल क्00 की उपयोगिता को देखते हुए पुलिस महकमा अब डायल क्00 की हर कॉल की मॉनिटरिंग करेगा। विभाग के आलाधिकारी यह काम करेंगे और एसएसपी द्वारा खुद इसकी समीक्षा की जाएगी। हर कॉलर की डिटेल को अधिकारी क्रॉस चेक भी करते रहेंगे, ताकि डायल क्00 को इमरजेंसी या विशेष परिस्थितियों में ही आम आदमी प्रयोग में लाए और इस सेवा का दुरुपयोग न हो। एसएसपी डॉ। सदानंद दाते ने बताया कि वे भी हर क्भ् दिन में इन कॉल का अपडेट लेकर समीक्षा करेंगे। साथ ही अपने और अधिकारियों को भी डायल क्00 से सम्बधित कार्यो की बार-बार ड्यूटी सुनिश्चित की जाएगी। वहीं एसएसपी ने बताया कि डायल क्00 के रिकॉर्ड को समय-समय पर क्रॉस चेक भी किया जाएगा। जिससे कॉल की विश्वसनीयता बनी रहे।

फर्जी कॉल करती हैं परेशान

राजधानी देहरादून में पुलिस के इमरजेंसी फोन क्00 नंबर में औसत से ज्यादा फोन कॉल आती हैं। डायल क्00 में दून के अलावा बाकि जगहों जैसे टिहरी, विकासनगर, ऋषिकेश आदि जगहों से भी कॉल्स सिटी कंट्रोल रूम में डायवर्ट होती हैं। डायल क्00 के कर्मचारियों की मानें तो वे हर कॉल को गंभीरता से लेते हैं। अगर उन्हें किसी कॉल को लेकर संशय होता है। तो वे अपने सीनियर को कॉल की सूचना देते हैं। जिसके बाद उस कॉल की विश्वसनीयता चेक की जाती है। इधर डायल क्00 के कंट्रोल रूम में बैठे ऑपरेटरों को फर्जी सूचनाओं से अक्सर परेशानी होती है। कंट्रोल रूम में फर्जी कॉल करने वालों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। जिस पर कई बार सख्त कदम भी उठाए जा चुके हैं। हालांकि पुलिस कंट्रोल रूम में ऑपरेटरों से फोन पर अभद्रता करने वालों के खिलाफ केस भी दर्ज किए जा चुके हैं। डायल क्00 के कर्मचारियों ने बताया कि कंट्रोल रूम में कई बार सामान्य जानकारी भी लेते हैं। जैसे पिछले दिनों नोटबंदी से सम्बधित कॉल और नमक की अफवाहों को लेकर भी लोगों ने कई बार क्00 डायल किया। इतना ही नहीं कई बार किसी का फोन नम्बर, उनसे सम्बधित जानकारी भी लेते हैं। तो कई बार कॉलर कर्मचारियों से बेवजह के प्रश्नों की जानकारी भी लेते हैं।

-----------------

डायल क्00 के हर नम्बर की क्भ् दिनों में समीक्षा की जाएगी। साथ ही अपने अधीनस्थ अधिकारियों की भी ड्यूटी सुनिश्चित करेंगे। इस बात पर भी हमारा फोकस रहेगा कि हर कॉल को क्रॉस चेक करें।

डॉ। सदानंद दाते, एसएसपी देहरादून।