आपस में भिड़े सर्राफ, बंद का मिलाजुला असर

-पछुवादून में बंद का रहा व्यापक असर

- रुड़की में संघर्ष छोड़ आपस में भिड़ गए

DEHRADUN: सोने-चांदी की खरीद पर एक्साइज ड्यूटी लगाए जाने के विरोध में आंदोलनरत सर्राफा व्यापारियों का सोमवार को प्रदेशव्यापी बंद का मिला जुला असर देखने को मिला। पछुवादून में बंद का सबसे ज्यादा असर दिखा। यहां सुबह से ही बाजार बंद थे। दूसरी तरफ रुड़की में प्रदर्शन कर रहे ज्वैलर्स आपस में ही भिड़ गए। हरिद्वार में बंद का बहुत ज्यादा असर देखने को नहीं मिला।

रुड़की में भिड़े ज्वैलर

बंद के दौरान रुड़की के सर्राफा कारोबारी आपस में ही भिड़ गए। यहां सर्राफा कारोबारी दो गुटों में बंट गए। बाजार बंद कराने को लेकर दोनों गुट आपस में भिड़ गए। दोनों ही गुटों ने अपनी अपनी ओर से पुलिस को तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है। दरअसल यहां सर्राफा कारोबारी बाजार बंद कराने के जोश में गुटों में बंट गए, जिससे इनमें आपस में ही टकराव की स्थिति पैदा हो गई। दोनों गुटों के कारोबारियों में धक्कामुक्की और हाथापाई भी हुई। नगर के मेन बाजार में चला यह हाई प्रोफाइल ड्रामा कोतवाली सिविल लाईंस पहुंचने पर भी समाप्त नहीं हुआ। कोतवाली में भी सर्राफ कारोबारी एक-दूसरे पर आरोप लगाते रहे।

पछवादून में रहा सन्नाटा

सर्राफा कारोबारियों के बंद का असर सबसे ज्यादा पछवादून में देखने को मिला। यहां कारोबारियों ने मेडिकल स्टोर तक बंदा करा दिए। छात्र छात्राओं को भी स्कूल नहीं जाने दिया गया। सुबह एक घंटे तक आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली रहने के बाद व्यापारियों ने बाजार को पूरी तरह से बंद करा दिया। बंद को सफल बनाने के लिए मेडिकल स्टोर के शटर गिराने के साथ ही शैक्षणिक संस्थानों से छात्र-छात्राओं को भी घर भेज दिया गया। डाकपत्थर, विकासनगर, हरबर्टपुर, सहसपुर, सेलाकुई में तमाम व्यापारिक प्रतिष्ठान पूरी तरह बंद रहे। हालांकि बसों का संचालन चलता रहा। बंद को सफल बनाने के लिए व्यापारियों की टोली सुबह ही बाजार में निकल गई थी जिसके चलते अंदरूनी इलाकों में खुली इक्का दुक्का दुकानों के शटर भी बंद हो गए।

राजधानी में मिलाजुला असर

सर्राफा कारोबारियों के बंद का मेन राजधानी में मिलाजुला असर दिखा। दून शहर में तकरीबन सभी प्रतिष्ठान, पेट्रोल पंप और स्कूल आदि बंद रखे गए। हालांकि ट्रांसपोर्ट सेवाओं पर बंद का कोई खास फर्क नहीं पड़ा। सर्राफा मंडल, ज्वेलर्स एसोसिएशन ऑफ उत्तरांचल, सर्राफा युवा सर्राफ मंडल, स्वर्ण शिल्प समिति और रिफाइनरी समिति ने एक्साइज ड्यूटी और केंद्र सरकार की जनविरोधी नीतियों के विरोध में प्रदेश बंद का आह्वान किया था। सर्राफा मंडल द्वारा अलग-अलग जगहों पर टीमें भेजी गई जिन्होंने संबंधित क्षेत्रों में खुली कई दुकानें बंद करवाई। मंडल द्वारा विकासनगर, डोईवाला, प्रेमनगर, गढ़ी कैंट, माजरा, आईएसबीटी, धर्मपुर, पलटन बाजार, हनुमान चौक, कांवली रोड, बल्लूपुर समेत कई क्षेत्रों के लिए ख्0 से अधिक टीमों का गठन किया गया था।