-सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में नवंबर से शुरू हो सकती है ओपीडी सुविधा

-22 मार्च से लेकर अब तक दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल संभाल रहा कोविड हॉस्पिटल का जिम्मा

देहरादून। कोरोना संक्रमण के दौर में सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल में अब नवंबर से ओपीडी शुरू होने के आसार हैं। बताया जा रहा है कि कोरोना के मामलों में आ रही गिरावट व मरीजों के ओपीडी की की दिक्कतों को देखते हुए मेडिकल कॉलेज अस्पताल प्रशासन अब ओपीडी की तैयारियां कर चुका है। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो रोजाना दून अस्पताल में पहुंचने वाले सैकड़ों मरीजों को जल्द ओपीडी का लाभ मिल पाएगा।

--ये हैं तैयारियां--

-सोशल डिस्टेसिंग व एसओपी का पालन होगा सुनिश्चित।

-ओपीडी नवंबर फ‌र्स्ट वीक से शुरू होने की संभावनाएं।

-कोरोनाकाल से पहले थी ढाई हजार से अधिक की ओपीडी

-स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स व सारी सुविधाएं हैं मौजूद।

-कैंसर के पेशेंट्स के लिए भी उपलब्ध हैं सुविधाएं।

-सिटी के बीचोंबीच होने के कारण हॉस्पिटल की रीच बेहतर।

-हर प्रकार की लैब व जांचों की सुविधा उपलब्ध।

22 मार्च से बंद है ओपीडी

कोरोना संक्रमण के कारण दून अस्पताल को कोविड-19 अस्पताल बनाया गया है, जो अब तक है। इसके बाद यहां ओपीडी सेवा बंद कर दी थी। यहां की ओपीडी कोरोनेशन व गांधी शताब्दी हॉस्पिटल में शिफ्ट कर दिया गया था। तब से लेकर अब तक दून अस्पताल पहुंचने वाले पेशेंट्स इंतजार में हैं।

वेटिंग में भी हैं पेशेंट्स

दून में ट्रीटमेंट लेने वाले पेशेंट्स का ही विश्वास कहा जा सकता है कि कई पेशेंट्स अब तक अपने ट्रीटमेंट का वेट कर रहे हैं। इसमें ऑर्थो, गैस्ट्रो, सर्जरी जैसे पेशेंट्स शामिल हैं।

ये ओपीडी की सुविधा

-जनरल फिजिशियन

-ऑर्थोपैडिक

-डर्मेटोलॉजिस्ट (स्किन)

-आई

- ऑन्कोलॉजी (कैंसर)

-साइकोलॉजिस्ट

-ईएनटी

-गायनिक

-पीडियाट्रिक

-न्यूरो

-डेंटल

-पल्मोनोलॉजी (हार्ट एंड लंग्स)

-टीबी

-एचआईवी

-आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक

फिलहाल केवल फ्लू ओपीडी संचालित

कोविड हॉस्पिटल घोषित होने के बाद फिलहाल दून हॉस्पिटल में आजकल फ्लू संबंधी ओपीडी संचालित हो रही हैं। यहां पहुंचने वाले पेशेंट्स व उनकी तीमारदारों को मेन गेट से ही वापस कर दिया जा रहा है।

टेलीमेडिसिन से भी जुड़ा हॉस्पिटल

कोरोना समय में पेशेंट्स को फायदा देने के लिए दून अस्पताल में टेलीमेडिसिन की शुरुआत की जा चुकी है। इसके लिए ई-संजीवनी एप के माध्यम से पेशेंट रोजाना डॉक्टर से संपर्क कर परामर्श ले रहें हैं।

ओपीडी पर्चे के लिए ऑनलाइन सुविधा मिलेगी

ओपीडी शुरू होने पर कोशिश रहेगी कि पेशेंट्स अप्वाइंटमेंट के लिए www। doonmedicalcollege.com व www.esanjeevniopd.in पर ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठाएं। जिससे अस्पताल पहुंचने वालों की भीड़ कम हो सके।

नवंबर फ‌र्स्ट वीक से दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में ओपीडी शुरू करने की तैयारियां हैं। शुरुआत में एसओपी के साथ सीमित संख्या में ही पेशेंट्स को सुविधा दिए जाने की कोशिश है।

डॉ। आशुतोष सयाना, प्रिंसिपल, दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल।