-सिटी की ड्रेनेज की व्यवस्था दे रही दर्द

>DEHRADUN:

एक ओर बरसात से पहले नगर निगम ड्रेनेज सिस्टम सुधारने और नालों की सफाई के दावे कर रहा था, लेकिन अब बरसात शुरू हुई तो सारे दावों की पोल खुल गई। पिछले तीन दिन की बारिश से हर सड़क पर पानी ही पानी नजर आ रहा है। मोहल्ले हो या मेन रोड सब जलमग्न दिख रही हैं।

यह किया था नगर िनगम ने दावा

नगर निगम ने बरसात से पहले सिटी के सभी नालों की सफाई के दावे किए थे। इसके लिए इस बार नाला गैंग के सदस्यों की संख्या भी बढ़ाई गई थी। इस बार नाला सफाई के लिए करीब क्80 कर्मचारी लगाने का दावा किया गया था।

डेयरियों पर नहीं लग पाई लगाम

सिटी में करीब ख्भ्0 पशुपालन डेयरियां चल रही है। ऐसे में इन डेयरियों से निकलने वाला कचरा नालों में बहा दिया जाता है। इससे नाले चोक होते हैं। नगर निगम ने डेयरियों पर लगाम लगाने के दावे तो किए, लेकिन आज तक कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं हो सकी। इसी के चलते इस बार फिर से नालों में डेयरियों ने कचरा बहा दिया और फिर पानी सड़कों पर आ गया।

अमृत योजना में सुधार का वादा

नगर निगम अमृत योजना के तहत सिटी के ड्रेनेज सिस्टम में सुधार का वादा कर रहा है। सबसे पहले अमृत योजना में पंडितवाड़ी का ड्रेनेज सिस्टम सुधारा जाएगा। इसके अलावा भी सिटी के वह हिस्से शामिल किए जाएंगे, जिनमें जलभराव की सबसे अधिक समस्या हो रही है।

----

देहरादून में नालों की सफाई कराई गई थी। ड्रेनेज व्यवस्था सुधारने के लिए अमृत योजना में प्रस्ताव बनाया गया है। अमृत योजना के तहत इसे ठीक कराया जाएगा।

--नितिन भदौरिया, नगर आयुक्त, देहरादून