- अधिकारियों ने डीआरएम से की थी इलेक्ट्रिक मशीनों की मांग

- डीआरएम ने मशीनों की खरीद के लिए मांगा प्रस्ताव

- डीआरएम के निरीक्षण के दौरान बोगियों में मिली थी गंदगी

HARIDWAR: वा¨शग लाइन ट्रेनों की साफ-सफाई अब इलेक्ट्रिक मशीनों के जरिए की जाएगी। इसके लिए डीआरएम ने वा¨शग लाइन में बोगियों की सफाई के लिए इलेक्ट्रिक मशीनें मंगाने की बात कही है। साथ ही संबंधित अधिकारी को इस बाबत प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

निरीक्षण में मिली थी गंदगी

डीआरएम प्रमोद कुमार ने बुधवार को रेलवे स्टेशन सहित वा¨शग लाइन का निरीक्षण किया था, जिसमें सफाई के बाद भी ट्रेन की बोगियों में गंदगी पाई गई थी। डीआरएम ने इस पर कड़ी नाराजगी जताई थी और अधिकारियों को फटकारा था। डीआरएम द्वारा सख्त निर्देश दिए गए थे कि ट्रेन की बोगियों में गंदगी बर्दाश्त नहीं होगी। इस पर अधिकारियों ने डीआरएम से बोगियों की सफाई के लिए इलेक्ट्रिक मशीनों की मांग की गई थी। डीआरएम द्वारा इस विषय पर त्वरित संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारियों को मशीनों के लिए प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

बोगियों की सुरक्षा के भी निर्देश

निरीक्षण के दौरान जब डीआरएम ने वा¨शग लाइन में खड़ी ट्रेनों के खिड़की दरवाजे चैक किए तो कुछ बोगियों की खिड़कियां खुली हुई थीं। जिस पर डीआरएम ने इन बोगियों की साफ-सफाई करने के बाद ही सुरक्षा के भी निर्देश दिए। क्योंकि ब् नवंबर को मेला प्लेटफार्म पर खड़ी बोगी में आग लगने का कारण बोगी के खिड़की दरवाजे खुला होना भी माना जा रहा था।

कर्मचारियों को दी जाएंगी कैप लाइट्स

वा¨शग लाइन में कई जगह विद्युत बोर्ड व लाइटें नहीं थीं, जिसके चलते कर्मचारियों को ट्रेन के नीचे घुसकर काम करने व कल-पुर्जे आदि ठीक करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता था। इस बाबत जब एक कर्मचारी ने डीआरएम से यहां लाइट लगाने की बात कही तो डीआरएम प्रमोद कुमार ने लाइटें लगाने के साथ ही कर्मचारियों के लिए कैप लाइट मंगाने की बात भी कही।

यूनिफार्म में रहें कर्मचारी

वा¨शग लाइन में काम करने के दौरान कई कर्मचारियों के पास न तो आई कार्ड था और न ही वह यूनिफार्म। जिस पर डीआरएम प्रमोद कुमार ने कर्मचारियों को यूनिफार्म के साथ ही अपने आई कार्ड साथ रखने के भी निर्देश दिए हैं।