-चुनाव आयोग की टीम ने सभी जिलाधिकारियों को डाला चुनावी मोड में

-बीजेपी ने दो केंद्रीय मंत्रियों को बनाया चुनाव प्रभारी

-कांग्रेस भी जल्द बदल सकती है प्रदेश प्रभारी

देहरादून,

सूबे में मॉनसून अब धीरे धीरे कमजोर हो रहा है और चुनावी पारा चढ़ने लगा है। बुधवार को चुनाव आयोग की टीम राजधानी देहरादून पहुंची और सूबे के सभी जिलाधिकारियों को चुनावी कसरत में लगा दिया। साथ ही तमाम राजनीतिक दलों के नेताओं से भी आयोग के अधिकारियों ने बैठक की। इधर, बीजेपी ने विधानसभा चुनावों के लिए अपने दो केंद्रीय नेताओं को चुनाव प्रभारी बना डाला। खबर है कि कांग्रेस भी जल्दी ही पहले प्रदेश प्रभारी बदलने जा रही है।

चुनाव आयोग ने दिए निर्देश

केंद्रीय निर्वाचन आयोग की टीम ने बुधवार कोराज्य के सभी डीएम, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों से निर्वाचन की तैयारियों की जानकारी ली। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोग के अधिकारियों ने निर्वाचक नामावली को अपडेट करने के लिये भी कहा। इसके बाद चीफ सेक्रेटरी के साथ बैठक कर चुनाव संबंधी जानकारियां से अवगत कराया।

बॉक्स

पोलिंग स्टेशनों पर लगेंगे कैमरे

आयोग की टीम ने कहा कि पोलिंग स्टेशनों में ऑफ लाइन कैमरे भी लगाये जायेंगे। उन्होंने तीन सालों से अपने होम टाउन में तैना अधिकारियों के ट्रांसफर करने के लिए भी कहा। वहीं, सीएस ने भरोसा दिलाया कि चुनाव आयोग की मंशा के अनुरूप सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएंगी। सीएस ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से सेटेलाइट फोन उपलब्ध कराने का आग्रह किया।

केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम में उप निर्वाचन आयुक्त संदीप सक्सेना, निर्वाचन आयोग के डायरेक्टर निखिल कुमार, सचिव सुमित मुखर्जी शामिल थे।

10 जनवरी तक फाइनल हो लिस्ट

उप निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि निर्वाचक नामावली को अपडेट करने की कार्यवाही चल रही है। सूची का अंतिम प्रकाशन 10 जनवरी 2017 तक कर दिया जायेगा। उन्होंने जिलों में खाली पदों पर अधिकारियों की तैनाती का भी आग्रह किया। संवेदनशील पोलिंग स्टेशनों के वेब कास्टिंग की व्यवस्था करने के लिए भी कहा। जिससे चुनाव आयोग मतदान प्रक्रिया का लाइव टेलीकास्ट अवलोकन हो सके। बैठक मे डीजीपी एमए गणपति, प्रमुख सचिव होम उमाकांत पवांर, सचिव होम विनोद शर्मा, मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी सहित कई अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान आयोग की टीम ने राज्य की तमाम राजनीतिक पार्टियों से भी बातचीत कर सुझाव मांगे।

बॉक्स

बीजेपी ने दी दो मंत्रियों को कमान

बीजेपी के मुखिया अमित शाह ने उत्तराखंड को फतह करने की जिम्मेदारी केंद्र के दो कद्दावर मंत्रियों को सौंप दी है। बुधवार को बीजेपी ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान को उत्तराखंड का चुनाव प्रभारी नियुक्त कर दिया। राज्य गठन के बाद यह पहला मौका, जब दो-दो केंद्रीय मंत्रियों को राज्य विस चुनाव के प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी है। बताया जा रहा है कि बताया जा रहा है कि पार्टी धर्मेद्र प्रधान को गढ़वाल व जेपी नड्डा को कुमाऊं की जिम्मेदारी दी जाएगी। इस बार पार्टी नेतृत्व गुटबाजी को लेकर भी बेहद चिंतित है। बीजेपी में चार ऐसे नेता हैं जो सूबे के सीएम रह चुके हैं। शाह को कहीं न कहीं डर है कि बीजेपी के पूर्व मुख्यमंत्रियों और हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए कांग्रेस के बागियों की चुनाव में ताल ठोकने की वजह से गुटबाजी हो सकती है।

बॉक्स

कांग्रेस बदल सकती है प्रभारी

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी के बदलने जाने के भी आसार हैं। हालांकि कुछ दिनों पहले तक तय माना जा रहा था कि वर्तमान प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अंबिका सोनी की जगह पूर्व केंद्रीय मंत्री कमलनाथ को नया प्रभारी बनाया जा सकता है। लेकिन अब तक पार्टी हाईकमान की तरफ से नाम तय नहीं हो पाया है। पार्टी सूत्र मान रहे हैं कि प्रदेश प्रभारी का बदला जाना तय है।