- पिटकुल ने 220 केवी सब स्टेशन झाझरा में एक और 80 एमवी का ट्रांसफार्मर लगाया

- सब स्टेशन की क्षमता 160 एमवी, इंडस्ट्रियल एरियाज को मिलेगी मदद

देहरादून,

220 केवी सब स्टेशन झाझरा का एक ट्रांसफार्मर बंद होने पर भी अब लोगों को बिजली की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। पावर ट्रांसमिशन ऑफ उत्तराखंड लिमिटेड (पिटकुलल) के एमडी अतुल कुमार अग्रवाल ने बताया कि 220 केवी सब स्टेशन झाझरा पर नए 80 एमवी ट्रांसफार्मर की स्थापना होने से 220 केवी सब स्टेशन झाझरा की क्षमता 160 एमवी हो गई है। जिस कारण से देहरादून के आसपास इंडस्ट्रियल एरियाज में ओवर लोडिंग के कारण अनावश्यक ट्रिपिंग व लो-वोल्टेज की समस्या में सुधार आया है। पिटकुल के एमडी ने बताया कि पिटकुल द्वारा ट्रांसफार्मरों का डेली व इमरजेंसी अनुरक्षण कार्य आसानी से बिना किसी बिजली कटौती के किया जा सकता है। यह 80 एमवी ट्रांसफार्मर 2017 से स्थापित किया जाना पेंडिंग था। लेकिन अब पिटकुल ने इसको सफलतापूर्वक पिछले हफ्ते स्थ्ापित कर दिया है।

ऊर्जा सचिव के निर्देश पर एक्शन

ऊर्जा सचिव राधिका झा के निर्देश पर संडे को ताबड़तोड़ बिजली की लाइनों पर आ रहे पेड़ों की लॉपिंग का अभियान जारी रहा। यूपीसीएल के ओर से चलाए गए अभियान में दून सिटी को बिजली की ट्रिपिंग से फ्री करना प्रमख रहा। यूपीसीएल के ओर से सुबह से लेकर शाम तक सिटी के अधिकतर हिस्सों में बिजली की लाइनों के ऊपर से आ रहे पेड़ों की लॉपिंग की गई। जिससे बिजली की लाइनों पर पेड़ों की टहनियां छूने से विद्युत ट्रिपिंग का खतरा न हो सके।

शटडाउन बिना अनुमति के नहीं होगा

एसई विद्युत वितरण मंडल (ग्रामीण) नरेंद्र सिंह बिष्ट ने मानसून सीजन में पावर सप्लाई दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं। संडे को विद्युत वितरण खंड मोहनपुर के 33/11 केवी सब स्टेशन मोहनपुर व गणेशपुर का विजिट किया। इस दौरान एसई ने सभी एसई, सब स्टेशन ऑपरेटरों व लाइनमैन को स्पष्ट रूप से निर्देशित दिए कि किसी भी 11 केवी फीडर का शटडाउन बिना सब स्टेशन ऑफिसर के नहीं किया जाएगा। उन्होंने आगाह किया कि आवश्यक कार्य के लिए कोई भी पूर्व निर्धारित शटडाउन मीडिया में प्रचार-प्रसार के बाद ही सुनिश्चित होगा। किसी भी प्रकार के कार्य को पूर्व नियोजित करके इस तरह से संपन्न कराया जाए कि फीडर पर आपूर्ति कम समय के लिए बाधित हो। स्पष्ट कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस दौरान उन्होंने दोनों बिजली घरों में कमियों को चिन्हित कर तत्काल निस्तारित करने के निर्देश दिए। इस दौरान कई अधिकारी भी मौजूद रहे।