फोटो 15 से 17:

पिटकुल की लाइन का तार टूटने से हुई समस्या

करीब 80 हजार उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा

ROORKEE:रुड़की मंडल के क्ख्0 गांव, एक नगर पंचायत एवं रुड़की शहर के तीन से अधिक वार्ड में बुधवार दोपहर साढ़े तीन बजे गई बिजली ख्क् घंटे बाद गुरुवार दोपहर साढ़े बारह बजे आई। ग्रामीण और शहरी जनता को भीषण गर्मी में रात काटनी भारी पड़ी। निगम की मानें तो करीब 80 हजार उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा है। यह स्थिति रामनगर बिजली घर आ रही पिटकुल की लाइन का तार टूटने और इसके चलते आठ बिजलीघरों की आपूर्ति ठप होने के कारण पैदा हुई।

तार टूटकर जमीन पर गिरा

गुरूवार की रात क्ख्0 गांव, झबरेड़ा नगर पंचायत, रुड़की नगर निगम के तीन वार्डों में रहने वाले करीब 80 हजार उपभोक्ताओं पर भारी गुजरी है। दरअसल रामनगर स्थित ख्ख्0 केवीए बिजलीघर पर पुहाना पावर ग्रिड से लाइन आ रही है। रामनगर में बड़े बिजलीघर की बाउंड्रीवाल के समीप बुधवार की शाम को इस लाइन का एक तार टूटकर जमीन पर गिर गया, तार के जमीन पर गिरते ही बिजली तो गुल हो गई लेकिन यहां पर करंट की वजह से घास आदि जलकर राख हो गई। इससे निगम में भी अफरा-तफरी मच गई। रामनगर बिजलीघर, ब्रह्मपुर, सोलानीपुरम, धनौरी, भगवानपुर, झबरेड़ा, पुहाना, मख्दूमपुर और बेहडेकी सैदाबाद गांव की आपूर्ति ठप हो गई।

रात भर चला काम

शाम से ही ऊर्जा निगम के अधिकारी लाइन को ठीक कराने में जुटे रहे लेकिन सफलता हाथ नहीं लग रहे। इसी बीच रात्रि क्ख् बजे ऊर्जा निगम के निदेशक एमके जैन, मुख्य अभियंता आरएस बर्फाल, डीजीएम एमएल प्रसाद भी मौके पर पहुंच गये। इन अधिकारियों ने रात में तार को जोड़ने का काम शुरु कराया लेकिन रात में अंधेरा होने की वजह से ऊंचे-ऊंचे टावर पर लाइन को जोड़ने में परेशानी आई। रामनगर बिजलीघर के कुछ हिस्से को दूसरी लाइन से जोड़ दिया गया लेकिन शेष गांव के अलावा झबरेड़ा नगर पंचायत, रुड़की नगर निगम के रामनगर, मकतूलपुरी, सोलानीपुरम, आदर्शनगर आदि में आपूर्ति बहाल नहीं हो पाई। गुरुवार को दोपहर क्ख् बजे तार जुड़ पाया, तब कहीं जाकर आपूर्ति सुचारू हो पाई है।

इन्वर्टर भी दे गये जवाब

लगातार ख्क् घंटे बिजली गुल रहने की वजह से लोगों के इन्वर्टर तक भी जवाब दे गये। इसके चलते उपभोक्ताओं को पूरी रात जागकर ही काटनी पड़ी। जिसकी वजह से दिनचर्या ही प्रभावित हो गई। उपभोक्ता अनिल शर्मा, सुरेन्द्र शर्मा, अंकित जैन आदि ने बताया कि पूरी रात लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा चुबह बच्चे भी स्कूल नहीं जा पाए।

आपूर्ति सुचारू होने के बाद बिजलीघरों में फाल्ट

निगम ने जैसे ही ख्ख्0 की लाइन को ठीक कराकर बिजलीघरों को आपूर्ति शुरू की तो एक साथ लोड पड़ने से बिजलीघरों में भी फाल्ट आना शुरु हो गया। पहले तो रामनगर बिजलीघर का केबिल बॉक्स फट गया, जिसको ठीक करने में करीब दो घंटे लग गये। रामनगर बिजलीघर से तो शाम चार बजे ही आपूर्ति सुचारू हो पाई है। इसके अलावा ब्रह्मपुर बिजलीघर में रखी मशीन में भी फाल्ट आ पाया। एसडीओ राहुल चांदना ने बताया कि बाद में कुछ फीडर को बंद करना पड़ा। देर शाम ही ब्रह्मपुर, धनौरी बिजलीघर से आपूर्ति सुचारू हो पाई है।