- शॉप में सोशल डिस्टे¨सग को लेकर बरती जा रही सावधानियां

- गेट पर ही कस्टमर को सेनेटाइज करने की प्रॉपर व्यवस्था

देहरादून,

अनलॉक होते ही दून में इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में रौनक आने लगी है। हालांकि संक्रमण के दौर में शॉप्स में व्यवस्थाएं बदली हुई हैं। सेनेटाइजर और मास्क के अलावा सोशल डिस्टे¨सग को फॉलो करना अनिवार्य है। ऐसे में सभी शॉप में इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है। शॉप्स में सेनेटाइजर की प्रॉपर तरीके से व्यवस्था की गई है। बड़ी शॉप्स में गेट पर ही एक व्यक्ति को सेनेटाइजर करने के लिए तैनात किया गया है, कहीं- कहीं सेल्फ सेनेटाइजर की मशीन भी लगाई गई है। शॉप में एंट्री से पहले ही कस्टमर को सेनेटाइज किया जा रहा है। इसके अलावा काउंटर और शॉप में काम करने वाले सभी कर्मियों को सेनेटाइजर भी प्रोवाइड कराया गया है। जिससे बार-बार कस्टमर को सेनेटाइज किया जा सके। इसके अलावा गेट पर ही मास्क चेक किया जा रहा है। अगर कस्टमर के पास मास्क नहीं है तो शॉप से प्रोवाइड कराया जा रहा है।

वीडियो दिखाकर भी करा रहे शॉ¨पग

दून में ज्योति ट्रेडर्स के ओनर अक्षत अग्रवाल ने बताया कि वे कस्टमर की सेफ्टी का पूरा ध्यान रख रहे हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया के माध्यम से ऑनलाइन शॉ¨पग पर भी जोर दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वे वीडियो कॉ¨लग या फेसबुक पेज से कस्टमर को लाइव वीडियो के जरिए प्रोडेक्ट का डेमो दे रहे हैं। कस्टमर को जो भी पसंद आएगा वो अपने बजट के हिसाब से शॉ¨पग कर सकता है। पेमेंट यूपीआई के जरिए भी एक्सेप्ट किया जा रहा है, जिससे कस्टमर को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने बताया कि अनलॉक होने के बाद से बाजार में उम्मीद से ज्यादा रौनक बढ़ी है। गर्मी के चलते एसी, कूलर और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की काफी डिमांड बढ़ी है। कोशिश की जा रही है कस्टमर को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं दी जा सकें।

सेल में 30 परसेंट कमी

पलटन बाजार में छावड़ा ब्रदर्स के ओनर संजीव छावड़ा ने बताया कि बाजार में पिछले साल की तुलना में बिक्री 30 परसेंट तक घटी है। लॉकडाउन के नियमों का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। शॉप के बाहर ही रस्सी लगाकर लोगों को सोशल डिस्टेंस मेंटेन करवाया जा रहा है। इसके साथ ही पहले कस्टमर को सेनेटाइज किया जा रहा है। इसके अलावा कस्टमर को मास्क पहनना अनिवार्य किया जा रहा है। जरूरत पड़ने पर कस्टमर को मास्क भी प्रोवाइड करा रहे हैं।

------------------

कस्टमर की सेफ्टी का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। शॉप में सोशल डिस्टे¨सग फॉलो की जा रही है। कस्टमर को ऑनलाइन माध्यम से भी शॉ¨पग के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। अनलॉक होने के बाद से उम्मीद से बेहतर बिजनेस हुआ है।

अक्षत अग्रवाल, ज्योति ट्रेडर्स

---------------------------------------

सेनेटाइजर और मास्क को लेकर पूरी सावधानी बरती जा रही है। शॉप में आने से पहले दोनों की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। कस्टमर और अपनी सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। पिछले साल की तुलना में बिजेनस मंदा है।

संजीव छावड़ा, छावड़ा ब्रदर्स