आई-स्पेशल

यात्राओं का दौर शुरू होने के बाद बीजेपी की तरह न हो फजीहत

-खानपुर से हो चुका श्रीगणेश, चार जगह से अभी शुरू होना बाकी

-टिकट के दावेदारों से पार्टी ने कहा है-भीड़ जुटाओ, टिकट ले जाओ

DEHRADUN: सड़कों पर अब कांग्रेस का इम्तहान है। बीजेपी सड़कों पर इम्तहान के मामले में रोजाना फजीहत झेल रही है, अब नजरें कांग्रेस पर है, क्योंकि उसकी यात्रा का श्रीगणेश हो चुका है। पार्टी को तालमेल दो तरह का बैठाना होगा। एक, शक्ति प्रदर्शन हो, ताकि चुनाव लायक माहौल बने। दो, शक्ति प्रदर्शन तो हो, लेकिन इसके चक्कर में दावेदारों की सिर फुटव्वल न हो जाए, जैसा बीजेपी में हो रहा है।

कई चरणों में शुरू होंगी यात्राएं

खानपुर से एक दिन पहले कांग्रेस की सतत विकास यात्रा का श्रीगणेश हो चुका है। सोमवार को कुमाऊं के बनबसा स्थान से यात्रा शुरू होगी। मंगलवार को चकराता और खटीमा दो जगहों से यात्राओं की शुरुआत होगी। इसके बाद ख्8 नवंबर को देवप्रयाग से यात्रा प्रस्तावित की गई है।

दावेदारों को खुद उकसाया पार्टी ने

बीजेपी की परिवर्तन रैली के दौरान दावेदारों में जोर आजमाइश जमकर हो रही है। पार्टी ने संकेत दिए हैं कि जो भीड़ जुटाएगा, वो टिकट पाएगा। मगर जो बात बीजेपी ने संकेतों में कही है, वो बात कांग्रेस ने बकायदा ऐलान करके कही है। कह सकते हैं कि दावेदारों को पार्टी ने खुला उकसाया है। इसके चलते भीड़ तो यात्रा में आ सकती है, लेकिन कांग्रेसियों के खुद ही भिड़ जाने की आशंका भी बनी हुई है।

-कांग्रेस ने टिकट के दावेदारों से शक्ति प्रदर्शन के लिए जरूर कहा है, लेकिन पूरा भरोसा है कि यात्रा के कार्यक्रमों के दौरान अनुशासन बना रहेगा। अपने को अनुशासित पार्टी कहने वाली बीजेपी के साथ कांग्रेस की तुलना नहीं की जा सकती। वहां आंतरिक गुटबाजी कहीं ज्यादा है।

-मथुरा दत्त जोशी, मुख्य प्रवक्ता, कांग्रेस।