स्कूली बच्चों को नशाखोरी से बचाने के लिए पुलिस की नई पहल

स्कूल कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चे वॉलेंटियर बनकर करेंगे पुलिस की मदद

DEHRADUN: दून पुलिस अब नशाखोरी पर लगाम लगाने के लिए स्कूल कॉलेज में पढ़ने वालों बच्चों को अभियान में सीधे तौर पर जोड़ने जा रही है। जिसमें स्टूडेंट्स को वॉलेंटियर बनाकर हर स्कूल की भूमिका तय की जाएगी।

आसपास के इलाकों पर रहेगी नजर

राजधानी में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को नशे की प्रवृति से पूरी तरह से मुक्त करने के लिए दून पुलिस अब स्टूडेंट्स को इस अभियान में जोड़ने जा रही है। अब हर स्कूल के स्तर पर पुलिस स्टूडेंट्स की एक वॉलेंटियर टीम बनाकर नशे के खिलाफ अभियान चलाएगी। एसएसपी डॉ। सदानंद दाते की मानें तो राजधानी में ऐसे तो समय समय पर नशे के खिलाफ अभियान चलाए जाते रहे हैं। लेकिन स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स अभी तक सीधे तौर पर इन अभियानों से जुड़ नहीं पाते थे। एसएसपी ने बताया कि अब दून के स्कूलों के प्रिंसिपल हर स्कूल स्तर पर एक वॉलेंटियर टीम बनाएंगे। जिसमें स्कूल के बच्चे अपने प्रिंसिपल को स्कूल में होने वाले नशे से जुड़ी हर शिकायत को शेयर करेंगे। साथ ही अगर स्कूल के आसपास कोई नशे से जुड़ी गतिविधियां हो रही हो तो उसे भी प्रिंसिपल से शेयर करेंगे। जिसके बाद पुलिस विभाग इस पर कार्रवाई करेगा। एसएसपी की मानें तो इससे बच्चों को सीधे अवेयर किया जा सकता है।

हमारी कोशिश है कि दून में पढ़ने वाले बच्चों को नशे के खिलाफ चल रहे अभियान से सीधा जोड़ सकें। स्टूडेंट्स को ही वॉलेंटियर बनाकर अपने स्कूल और आसपास के इलाकों में चल रहे नशाखोरी की शिकायत प्रिंसिपल से करेंगे। जिसका समाधान पुलिस द्वारा किया जाएगा।

डॉ। सदानंद दाते, एसएसपी

कॉलेजों में चरस बेचने वाला गिरफ्तार

गुरुवार को नशे के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत पुलिस टीम ने डीआईटी कॉलेज के पास से आरोपी सलमान पुत्र याकूब निवासी सुल्तानपुर पट्टी, जनपद उधमसिंहनगर को ख्80 ग्राम चरस के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस से मिली जानकारी में आरोपी ने बताया कि वह बाहर से सस्ते दामों में चरस लाकर यहां कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों को ऊंचे दामों पर बेचकर मुनाफा कमाता था। आरोपी के खिलाफ थाना राजपुर में एनडीपीएस एक्ट में मुकदमा दर्ज किया गया।

क्भ् नवबंर ख्0क्म् तक के आंकडे़

मामले बरामद

चरस -- क्भ्भ् , ब्8 किलो 7म्म् ग्राम

स्मैक- क्ब्म् , क् किलो म्9क् ग्राम

अफीम -- क् , म्00 ग्राम

गांजा --- फ्क्, 90 किलो भ्9 ग्राम

भांग ---- -- 77 किलो भ्00 ग्राम

हेरोइन -- फ् क्00 ग्राम

नशीली गोली-- -8 89ख्म्

नशीले इंजेक्शन ---क् 80