-30 जून तक ही होने थे सब्सिडी लेने के लिए आवेदन

-सब्सिडी लिस्ट में नहीं शामिल हुए जिले के बीस प्रतिशत उपभोक्ता

- प्रति उपभोक्ता को नहीं मिलेगी जनवरी से जून तक की सब्सिडी

DEHRADUN यदि आप अभी तक अपने गैस कनेक्शन से आधार कार्ड या बैंक खाते को लिंक नहीं करा पाए तो भूल जाइये कि अब आपको गैस सिलेंडर की सब्सिडी मिलेगी। क्योंकि क् जुलाई से गैस कंपनियों द्वारा उपभोक्ताओं को दिया गया फ् महीने का पार्किंग पीरियड खत्म हो गया है, जिसमें उन उपभोक्ताओं को सब्सिडी पाने के लिए समय दिया गया था। जो फ् महीने के ग्रेस पीरियड में सब्सिडी की प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाए थे।

केंद्र सरकार ने गत जनवरी ख्0क्भ् से गैस की कालाबारी रोकने के लिए डीबीटीएल योजना लागू की थी। इस योजना में गैस उपभोक्ताओं को उनके बैंक खाते में गैस सब्सिडी देने का नियम बनाया गया था।

-------

क्,0ब्,000 गैस उपभोक्ताओं ने नहीं कराया लिंक

दून जिले में सभी गैस एजेंसियों पर कुल गैस उपभोक्ता लगभग भ्,ख्0,000 लाख है। इनमें से केवल 80 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने ही सब्सिडी पाने के लिए गैस कनेक्शन से बैंक खाता या आधार कार्ड को लिंक कराया है। वहीं बचे ख्0 प्रतिशत यानी क्,0ब्,000 उपभोक्ता अभी तक सब्सिडी की कार्यवाही पूरी नहीं कर सके। इस बाबत उन्हें जनवरी से जून तक की गैस सब्सिडी से हाथ धो दिया।

-------

करीब क्फ्भ्म् रुपये का लगा चूना

जो गैस उपभोक्ता सब्सिडी के लिए गैस कनेक्शन से कार्ड या खाते को लिंक नहीं करा सके, उन्हें प्रति महीने मिलने वाली सब्सिडी राशि के ख्ख्म् रुपये का चूना लगेगा। वहीं पूरे म् महीने की सब्सिडी को जोड़ा जाए तो क्फ्भ्म् रुपये होते हैं, जो उन्हें अब नहीं मिलेगा।

------

----------

वर्जन

' पार्किंग पीरियड की तिथि ट्यूजडे को समाप्त गई है। अभी कनेक्शन से बैंक खाते या आधार कार्ड लिंक कराने के लिए तिथि बढ़ाने के निर्देश नहीं है। हो सकता है कि लिंक कराने की तिथि बढ़ जाए, लेकिन पार्किंग पीरियड में जो उपभोक्ता सब्सिडी प्रक्रिया नहीं करा पाये। उन्हें पिछली सब्सिडी नही मिलेगी.'

पीएस पांगती, डीएसओ, देहरादून

--------

'पार्किंग पीरियड फ्0 जून का खत्म हो गया। जिन उपभोक्ताओं ने सब्सिडी प्रक्रिया पूरी कर दी, उन्हें तो म् महीने की सब्सिडी एक साथ मिल जाएगी, लेकिन जिन्होंने नहीं की उनकी जनवरी से जून तक की सब्सिडी राशि कट हो जाएगी। हो सकता है कि अब अगले वित्त वर्ष में सब्सिडी के लिए दोबारा से अवेदन हो.'

चमन लाल, अध्यक्ष गैस एसोसिएशन, देहरादून