- मुकदमा वापस कराने के लिए मांगे जा रहे थे पैसे

- ठगी का नया पैंतरा आजमा रहे ठग

priyank.mohan@inext.co.in

DEHRADUN: लोगों को ठगने के लिए अब जालसाजों ने पुलिस के नाम का सहारा लेना शुरू कर दिया है। जालसाज खुद को पुलिस का सिपाही बताकर लोगों को मुकदमे के नाम पर फोन कर धमका रहे हैं। इतना ही नहीं मुकदमा रफा-दफा करने के लिए पैसे ठग रहे हैं। देहरादून के पटेलनगर इलाके में ऐसा ही एक मामला सामने आया है। हालांकि पोल खुलता देख कॉलर ने अपना फोन ही बंद कर लिया।

खुद को बताया दरोगा

जानकारी के अनुसार पटेलनगर के देहराखास इलाके में रहने वाले एक अरूण कुमार के मोबाइल पर शुक्रवार को एक अज्ञात नंबर से फोन आया। कॉलर ने खुद को दिल्ली पुलिस का दरोगा बताया। फोन करने के बाद कॉलर ने अरुण को बताया कि कड़कड़डूमा थाने में उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। मुकदमे को वापस करवाना है तो खाते में फ्0 हजार रुपए जमा कराए जाएं। मामले में जैसे ही कॉलर को लगा की उसकी ठगी का अहसास अरुण को हो गया तो तुरंत कॉलर ने फोन बंद कर दिया। फिलहाल अरूण ने मामले में पुलिस को तहरीर नहीं दी है।

पहले भी आए हैं मामले

देहरादून में पुलिस के नाम पर ठगी के कई मामले पहले भी सामने आए हैं। कुछ दिनों पहले दून पुलिस ने अलीगढ़ निवासी बीके शर्मा को गिरफ्तार किया था। आरोपी वीके शर्मा ने देहरादून में एक ही दिन में 7 ठगी की घटनाओं को अंजाम दिया था। पुलिस को बीके शर्मा के घर से यूपी पुलिस की वर्दी भी बरामद हुई थी। आरोपी ने पुलिस को बताया कि वह दरोगा की वर्दी पहनकर सैकड़ों लोगों से ठगी की वारदातों को अंजाम दे चुका है।

ये हैं ठगी के तरीके

- इन्श्योरेंस के नाम पर

- बैंक खाते को अपडेट करने के नाम पर

- शादी करवाने के नाम पर

- कंपनी की लॉटरी के नाम पर

- गैस सब्सिडी के नाम पर

- सोने की सस्ती ईंट दिलाने के नाम पर

- टॉवर लगाने के नाम पर

------------------

ये बेहद गम्भीर मामला है अगर पुलिस को ऐसी लिखित सूचना मिलती है तो जालसाजों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

डा। सदानंद दाते, एसएसपी देहरादून