-डेढ़ किलो की जगह एक किलो तीन सौ ग्राम ही दलिया मिला पैकेट में

-सीडीपीओ को लगाई फटकार, लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों का वेतन रोकने की दी चेतावनी

HARIDWAR: टेक होम राशन के तहत लाभार्थियों को मानक के अनुसार खाद्यान्न नहीं दिया जा रहा है। यह खुलासा सिटी मजिस्ट्रेट जयभारत सिंह के आंगनबाड़ी केंद्र में निरीक्षण के दौरान हुआ। डेढ़ किलो के स्थान पर क् किलो फ् सौ ग्राम ही दलिया पैकेट में पाया गया। सिटी मजिस्ट्रेट ने बाल विकास परियोजना अधिकारी बीना पुरोहित को तलब कर फटकार लगाई। उन्होंने लापरवाही बरतने वाली कार्यकत्रियों, सुपरवाइजर व अधिकारियों के वेतन रोकने की चेतावनी दी है। निरीक्षण की रिपोर्ट डीएम को सौंप दी गई है।

सिटी मजिस्ट्रेट ने किया था आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण

दो अप्रैल को सिटी मजिस्ट्रेट जयभारत सिंह ने भूपतवाला स्थित आंगनबाड़ी केंद्र नंबर तीन का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सिटी मजिस्ट्रेट ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिका से टेक होम राशन योजना के तहत बच्चों, धात्रियों, विधवाओं, वृद्धाओं को दिए जाने वाले खाद्यान्न के बारे में जानकारी मांगी। सिटी मजिस्ट्रेट को बताया गया कि आंगनबाड़ी केंद्रों में आने वाले बच्चों को डेढ़ किलो दलिया दिया जाता है। वजन कराने पर पाया गया कि पैकेट में डेढ़ किलो के स्थान पर एक किलो तीन सौ ग्राम दलिया है।

सिटी मजिस्ट्रेट ने जताई नाराजगी

जबकि, मूंगफली युक्त गुड़ की पट्टी में किसी संस्था का मार्का नहीं था। इस पर सिटी मजिस्ट्रेट ने कड़ी नाराजगी जताई। सिटी मजिस्ट्रेट ने खाद्यान्न खरीद के संबंध में बिल मांगे, जिस पर कार्यकत्री ने बिल न होने की बात कही। बाद तैयार होने वाले रजिस्टरों की भी जांच की। रजिस्टर भी अपडेट नहीं मिला। रजिस्टर में खाद्यान्न की मात्रा नहीं लिखी गई है, जबकि, सुपरवाइजर द्वारा हस्ताक्षर किए गए हैं।

सिटी मजिस्ट्रेट ने सीडीपीओ को किया तलब

सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि निरीक्षण में मिली कमियों की रिपोर्ट डीएम को सौंपी गई है। आंगनबाड़ी केंद्र में खामियों को लेकर सोमवार को सिटी मजिस्ट्रेट जयभारत सिंह ने बाल विकास परियोजना अधिकारी बीना पुरोहित को तलब किया। इस दौरान सिटी मजिस्ट्रेट ने सरकारी योजनाओं का लाभ पात्रों को न मिलने एवं निरीक्षण न करने, सुपरवाइजर के लापरवाही बरतने पर सीडीपीओ को फटकार लगाई। सिटी मजिस्ट्रेट ने कहा कि खामियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने लापरवाही बरतने वाली कार्यकत्रियों, सुपरवाइजर व अधिकारियों के वेतन रोकने की चेतावनी दी।

छात्रों की उपस्थिति नहीं की दर्ज

सिटी मजिस्ट्रेट ने भूपतवाला स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय नंबर-ब्ब् का भी निरीक्षण किया। उन्होंने पाया कि विद्यालय में सौ से अधिक विद्यार्थी हैं, जबकि शिक्षक दो हैं। दो में से एक शिक्षक पर दो चार्ज हैं। निरीक्षण में पाया गया कि शिक्षिका शैली अरोड़ा द्वारा कक्षा तीन के छात्रों की उपस्थिति पंजिका में दर्ज नहीं की है। सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि एक व दो अप्रैल की उपस्थिति पंजिका में नहीं दर्ज की गई है। बताया कि विद्यालय में छात्र एवं छात्राओं के लिए एक ही शौचालय है, जबकि अलग अलग शौचालय होना चाहिए। इस संबंध में डीएम को रिपोर्ट सौंपी जाएगी।