-दो साल से चल रहा था फरार

-देहरादून के कई थानों में है आधा दर्जन मामले दर्ज

-देर रात मेरठ से किया गिरफ्तार

DEHRADUN: एसटीएफ ने दो साल से फरार चल रहे एक इनामी भू-मािफया को गिरफ्तार किया है। आरोपी पर देहरादून के विभिन्न थानों में धोखाधड़ी के आधा दर्जन मुकदमे दर्ज हैं। डालनवाला और सीबीसीआईडी के मुकदमों में आरोपी भू-माफिया फरार चल रहा था। पुलिस ने बुधवार देर रात आरोपी को मेरठ के गंगानगर क्षेत्र से गिरफ्तार किया है।

आरोपी से एक कार भी बरामद

एसएसपी एसटीएफ पी रेणुका देवी ने बताया कि डालनवाला थाने में एक धोखाधड़ी के केस में आरोपी रविकांत किरयाना पुत्र श्यामल सिंह निवासी ख्0क् राजनकुंज, थाना कंकरखेड़ा, जिला मेरठ, यूपी के खिलाफ वर्ष ख्0क्ब् में मुकदमा दर्ज किया गया था। क्ख् जून ख्0क्ब् से आरोपी फरार चल रहा था। इसकी गिरफ्तारी के लिए एसआई संतोष कुमार शाह के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई, जिसे बुधवार देर रात गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपी के कब्जे से एक बिना कागजात की आई ख्0 कार भी बरामद हुई है। आरोपी मूल रूप से ग्राम पलड़ा, थाना मवाना, जिला मेरठ का रहने वाला है। गिरफ्तारी से बचने के लिए वह मेरठ के शास्त्रिनगर और वर्तमान में दिल्ली में सिल्वर सिटी ख्, ग्रेटर नोएडा आदि जगहों में अपने परिवार के साथ किराए पर फ्लैट लेकर रह रहा था।

सीबीसीआईडी को भी थी तलाश

रविकांत किरयाना पर बलवा, मारपीट, जानमाल की धमकी, धोखाधड़ी के कई मामले दर्ज होने पर गैंगस्टर एक्ट लगाया गया था। जबकि कुछ मामलों में वह सजा भी काट चुका है। कोतवाली में ख्0क्फ् में हुए एक मुकदमे में सीबीसीआईडी जांच कर रही है। जिसमें जमीन के नाम पर एक करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का आरोप भी है। इसकी गिरफ्तारी के लिए सीबीसीआईडी भी प्रयासरत थी। एसएसपी देहरादून ने ख्8 जुलाई ख्0क्भ् में आरोपी पर ख्भ्00 रुपए का ईनाम भी घोषित किया गया था।

ऑल्टो कार के बनाए थे फर्जी डॉक्यूमेंट

एसएसपी एसटीएफ पी रेणुका ने बताया कि आरोपी पर डालनवाला थाने में पूर्व में एक मुकदमा दर्ज है। जिसमें ऑल्टो कार के फर्जी डॉक्यूमेंट तैयार किए गए। यह डॉक्यूमेंट देहरादून आरटीओ ऑफिस से बनाए गए थे। जिसमें रविकांत किरयाना आरोपी बताया जा रहा है। ऑल्टो कार किसी और के नाम ट्रांसफर करने के लिए यह फर्जी डॉक्यूमेंट तैयार करवाए गए थे।

पुलिस से बचने के लिए बदला था ठिकाना

जमीन के फर्जीवाड़े सहित तमाम मुकदमे रवि पर दर्ज हैं। ऐसे में वह पुलिस से बचने के लिए लगातार जगह बदल कर रहता था। मेरठ के अलावा उसके नोएडा, पंजाब, हरियाणा आदि जगहों पर भी ठिकाने थे। जबकि हर बार वह अपना फोन नंबर बदल देता था। जिससे पुलिस आसानी से उसे पकड़ नहीं पाती थी। पुलिस के अनुसार आरोपी की कई शादियां भी बताई जा रही है।

वर्जन-

आरोपी पर देहरादून के कई थानों में धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में मुकदमे दर्ज हैं। ख्0क्ब् से यह फरार चल रहा था। जिसे एसटीएफ टीम ने बुधवार देर रात मेरठ से गिरफ्तार किया है। आरोपी को पकड़ने पर ख्भ्00 रुपए ईनाम भी घोषित था।

-पी रेणुका, एसएसपी, एसटीएफ