चार दिन से सिटी में सड़कों पर सड़ रहा है कूड़ा

-मेयर से वार्ता विफल, गुरुवार को भी नहीं डालने दिया कूड़ा

-नगर निगम ने प्रशासन से मांगी मदद

DEHRADUN: सहस्त्रधारा रोड पर ट्रंचिंग ग्राउंड में चार दिन से कूड़ा नहीं डालने से पूरे शहर की सफाई व्यवस्था चरमरा गई है। चार दिनों से जगह-जगह कूड़ा सड़ रहा है और पूरा शहर इससे परेशान है। वहीं मेयर ने प्रदर्शनकारियों को समझाने के लिए वार्ता की, लेकिन यह वार्ता ि1वफल रही।

रविवार से चल रहा है विरोध

रविवार से ट्रंचिंग ग्राउंड के आसपास के लोगों ने कूडे़ से परेशानी होने को लेकर नगर निगम की गाडि़यों का रोक दिया था। उस दिन तो जैसे-तैसे कूड़ा पड़ गया, लेकिन सोमवार से लोग धरने पर बैठ गए और निगम की गाडि़यों को आगे नहीं जाने दिया। वहां के लोग सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला दे रहे हैं और यहां पर कूड़ा डालने का विरोध कर रहे हैं।

नहीं हो रहा कूड़ा उठान

कूड़ा न डाले जाने के कारण शहर में कूड़ा उठान की व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। कूडे़ से भरे वाहन सड़क किनारे खडे़ हैं। वहीं अब सड़कों के किनारे रखे डीपी भर चुके हैं और कूड़ा सड़कों के किनारे जमा होने लगा है। ऐसे में बारिश होने से कूड़ा सड़ रहा है, जिससे आसपास के लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

मेयर ने की वार्ता, दिया आश्वासन

प्रदर्शनकारियों ने मेयर विनोद चमोली के साथ गुरुवार को वार्ता की। वार्ता में मेयर विनोद चमोली ने प्रदर्शनकारियों से छह माह का समय मांगा। ताकि शीशमबाड़ा का ट्रंचिंग ग्राउंड तैयार हो सके। साथ ही तब तक सहस्त्रधारा रोड पर बाउंड्री कराने, फॉंिगंग कराने सहित तमाम व्यवस्थाओं में सुधार कराने का आश्वासन दिया, लेकिन यह वार्ता विफल रहा। वहां के लोग नहीं माने और वहां कूड़ा न डालने देने की चेतावनी दी।

निगम ने प्रशासन से मांगी मदद

नगर निगम ने प्रशासन से मदद मांगी है, ताकि फोर्स की मदद से ट्रंचिंग ग्राउंड में कूड़ा डाला जा सके। वहीं दूसरी ओर इस मामले में सुप्रीम कोर्ट का आदेश के चलते प्रशासन भी इस मामले में हाथ डालने से बचता नजर आ रहा है।

------

मैं शुक्रवार को टंचिंग ग्राउंड का निरीक्षण करुंगा और कूड़ा निस्तारण और व्यवस्थाओं का जायजा लूंगा। जो कमियां है, उन्हें दूर किया जाएगा, ताकि वहां के लोगों को परेशानी न हो। जो कमियां होंगी, उन्हें दूर कराया जाएगा।

--विनोद चमोली, मेयर, नगर निगम देहरादून