- स्वतंत्रता दिवस की 69वीं वर्षगांठ पर राज्यपाल डॉ। केके पॉल का राज्यवासियों के नाम संदेश

- राज्य की छवि स्वच्छ प्रदेश के रूप में स्थापित करनी होगी

DEHRADUN: राज्यपाल डॉ। केके पॉल ने कहा है कि आज का दिन स्वतंत्रता आंदोलन के उन असंख्य देशभक्तों के प्रति आभार और श्रद्धांजलि व्यक्त करने का है, जिनके कठिन संघर्ष, दृढ़ विश्वास, बलिदान और आदर्श नेतृत्व ने हमें आजादी दिलाई। उन्होंने कहा कि ऐसे देशभक्तों ने ही हमें दुनिया के सबसे सशक्त लोकतांत्रिक देश का नागरिक होने का सम्मान दिलाया।

महिला व कमजोर वर्ग को मिले अवसर

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर प्रदेश के नाम संदेश में राज्यपाल ने कहा कि आज हमारे सामने सामाजिक लोकतंत्र की स्थापना की चुनौती मौजूद है। सामाजिक लोकत्रंत की स्थापना से ही समाज के सभी वर्ग साथ मिलकर देश को आगे ले जा सकेंगे। जब तक महिलाएं और कमजोर वर्ग के लोगों को आगे आने के समान अवसर नहीं मिलेंगे, तब तक लोकतंत्र को पूर्णता प्राप्त नहीं हो सकेगी।

उत्तराखंड को आगे बढ़ना है

राज्यपाल ने कहा कि पीएम ने 'मन की बात' के माध्यम से हर आयु, हर वर्ग, हर क्षेत्र और हर व्यवसाय के लोगों के हृदय में राष्ट्र निर्माण में सहयोग का जज्बा पैदा किया है। वे अपने हक की बात के साथ ही जिम्मेदारियों के प्रति भी लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रहे हैं। पीएम ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्किल्ड-इंडिया, स्वच्छ भारत, समृद्ध भारत जैसे जो अभियान शुरू किए हैं, उनमें भी उत्तराखंड को बढ़-चढ़कर अपनी भूमिका निभाते हुए आगे बढ़ना है।

देवभूमि के साथ्ा वीरभूमि

राज्यगठन के बाद हमने अनेक चुनौतियों का सामना किया, प्रगति भी हुई है। सामाजिक और आर्थिक बदलाव भी दिखाई दे रहे हैं, लेकिन इतने से संतुष्ट होकर बैठने का वक्त नहीं है। सामने सबसे बड़ा लक्ष्य है कि उत्तराखंड को देश का सबसे शिक्षित, स्वच्छ, स्वस्थ और प्रगति के अवसरों से भरपूर राज्य बनाया जाए।