- जल्दी शुरू होगी सिटी में ईट राइट स्मार्ट सिटी योजना

- फूड सेफ्टी अथॉरिटी और स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने बताया स्ट्रीट फूड हब के लिए वर्क प्लान

देहरादून,

दून में स्ट्रीट फूड के शौकीनों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसी के साथ स्ट्रीट फूड वेंडर्स की संख्या में भी पिछले कुछ समय से इजाफा दर्ज किया है। हालांकि यह आशंका हमेशा बनी रहती है कि सिटी में मिलने वाला स्ट्रीट फूड कितना सुरक्षित है और क्या फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट के पास इतना समय है कि सिटी में हजारों की संख्या में चलने स्ट्रीट फूड वेंडर्स की जांच करके यह सुनिश्चित कर सके कि लोगों को साफ सुथरा फूड मिल सके। सिटी में ज्यादातर जगहों पर स्थिति यह है कि स्ट्रीट वेंडर्स आसपास सफाई, धूल से बचने के लिए पानी का छिड़काव और ऐसी ही सामान्य नियमों का भी स्ट्रीट वेंडर्स ईमानदारी से पालन नहीं करते।

अब ईट स्मार्ट वर्क प्लान

अब दूनाइट्स को जल्द इस आशंका से छुटकारा मिल सकता है। दरअसल फूड सेफ्टी अथॉरिटी और देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने इससे खतरे से निपटने के लिए ईट राइट स्मार्ट सिटी कार्य योजना तैयार की है। इस योजना के फ‌र्स्ट फेज में देहरादून स्मार्ट सिटी एरिया में विभिन्न लोकेशन में ऐसे प्वॉइंट को चिन्हित किया जा रहा है, जहां शहर के लोग और टूरिस्ट खासकर शाम के समय परिवार के साथ खाना खाने जाते हैं।

क्लीन स्ट्रीट फूड

इस योजना के तहत सिटी के उन स्वीट शॉप, रेस्टोरेंट, होटल, स्ट्रीट फूड वेंडर, मीट शॉप ऐसे गवर्नमेंट और प्राइवेट स्कूल, कॉलेज, ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट, हॉस्पिटल, ऑफिस कैंपस को चिन्हित किया जाएगा, जहां रेडी फूड सर्व किया जाता है। ईट राइट कैंपस प्रोग्राम के तहत इन सभी को ईट राइट कैंपस पोर्टल के माध्यम से जोड़ा जाएगा। 25-25 स्ट्रीट फूड प्वॉइंट के समूह बनाकर उन्हें क्लीन स्ट्रीट फूड हब के रूप में विकसित किया जाएगा।

ट्रेडिशनल व ऑर्गेनिक फूड

इस वर्क प्लान में यह भी तय किया गया है कि इन सभी समूहों में इंडियन ट्रेडिशनल स्ट्रीट फूड और लोकल ऑर्गेनिक फूड को प्रमोट किया जाएगा। लोकल ऑर्गेनिक फ्रेश फ्रूट वेजिटेबल प्रमोट करने के लिए क्लीन फ्रेश फ्रूट वेजिटेबल के लिए 25 से 50 व्यापारियों को जोड़कर क्लीन फ्रेश ऑर्गेनिक फ्रूट वेजिटेबल हब बनाया जाएंगे।

हाईजीन फूड की ट्रेनिंग

इन फूड व फ्रूट हब में शामिल व्यापारियों की मदद के लिए फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा अधिकृत ट्रेनिंग स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम चलाये जाएंगे। इनमें हाईजीन रेटिंग ऑडिट में सुधार के बारे में खास तौर पर जानकारी दी जाएगी। व्यापारियों को फ‌र्स्ट फेज में रजिस्ट्रेशन के लिए डीएससीएल ऑफिस और जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ऑफिस में हेल्प डेस्क बनाए गए हैं।

फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से ईट राइट स्मार्ट सिटी कार्यक्त्रम बनाया गया है। इसे स्मार्ट सिटी देहरादून के सहयोग से लागू करने के लिए वर्क प्लान तैयार किया गया है। कार्यक्त्रम को मोबिलाइज करने के लिए व्यापार मंडलों, नगर निगम और प्रशासन का सहयोग लिया जाएगा।

पीसी जोशी, जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी