- अपने बैंक अकाउंट्स में मोटी रकम जमा करने वालों का असेसमेंट पूरा

- जल्द जारी किए जा सकते हैं नोटिस, कुछ से हो सकती है पूछताछ

DEHRADUN: देहरादून शहर का हर खाता धारक इनकम टैक्स विभाग की रडार पर है। ये वे खाताधारक हैं, जिनके खाते में नोटबंदी के ख्ख् दिन पूरे होने के बाद मोटी रकम जमा हुई है। बताया जा रहा है कि इनकम टैक्स विभाग ने ऐसे खाताधारकों का असेसमेंट भी पूरी कर लिया है, जल्द ही इन्हें नोटिस जारी किए जा सकते हैं और कइयों से पूछताछ भी हो सकती है।

आईबी ने किया था अलर्ट

नोटबंदी के बाद सभी खाताधारकों पर केंद्रीय एजेंसियों की नजर है। इनकम टैक्स और ईडी हर खाते की निगरानी कर रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि हाल ही में आईबी की टीम भी दून पहुंची थी, आईबी ने इनकम टैक्स, बैंक अधिकारियों व ईडी के अधिकारियों को सतर्क किया था कि हवाला का पैसा ठिकाने लगाने के लिए छोटे शहरों को पसंद किया जा रहा है, जिसमें दून भी शामिल है। इसके बाद आईटी व ईडी की टीमें मुस्तैद हो गई थीं, लेकिन अब इनकम टैक्स के निशाने पर कई ऐसे खाताधारक भी हैं, जिनके खाते में नोटबंदी के बाद मोटी रकम जमा हुई है।

कार्रवाई होनी है तय

बताया जा रहा है कि सारे खातों में जितनी रकम जमा हो रही है या निकाली जा रही है, व इनकम टैक्स के बंगुलुरू सर्वर रूम से कनेक्ट हैं। आईटी डिपार्टमेंट अधिकारिक सूत्रों की मानें तो दून के अलावा सूबे में ऐसे खातेधारकों की सूची भी तैयार हो रही है, जिनके खातों में बड़ी रकम का ट्रांजेक्शन हुआ है। सूत्र बताते हैं कि इनकम टैक्स विभाग ने ऐसे अकाउंट का असेसमेंट भी कर लिया है, कुछ का होना बाकी है। आईटी डिपार्टमेंट के एक अधिकारी के अनुसार अब ऐसे खाताधारकों को नोटिस जारी कर दिए जाएंगे, जिनके खातों में बड़ी रकम जमा हुई है। सूत्र तो यह भी बताते हैं कि ऐसे अकाउंटधारियों से पूछताछ भी संभव है। इधर, दूसरी तरफ ईडी के सूत्र भी बताते हैं कि फॉरेन मनी एक्सचेंज में कितने फॉरेन मनी एक्सचेंजर एक्टिव हुए हैं, उनकी भी सूची तैयार हो चुकी है। आरबीआई के बिना जो मनी एक्सचेंजर मनी एक्सचेंज कर मोटी रकम ऐंठ रहे हैं, उन पर कार्रवाई संभव मानी जा रही है। हालांकि ईडी का कोई भी अधिकारी इस बारे में कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं।