- सर्किल रेट में हुई बढ़ोतरी, मकान बनाना हुआ 35 प्रतिशत महंगा

- हरिद्वार शहर से सटे कस्बों के सर्किल रेट में भी हुई बढ़ोत्तरी

HARIDWAR: धर्मनगरी में भूमि क्रय की न्यूनतम सर्किल रेट की बढ़ी दरें हाल ही में लागू हो गई हैं। इसी के साथ हरिद्वार में जमीन खरीद कर मकान, दुकान बनाना अब पहले से तीस से पैंतीस प्रतिशत महंगा हो गया है। ग्रामीण क्षेत्रों की कृषि योग्य भूमि की कीमतों में भी दस से पन्द्रह फीसदी तक की बढ़ोत्तरी हो गई है। जिसका सीधा लाभ किसानों को मिलेगा। हरिद्वार शहर से सटे तेजी से विकास कर रहे कस्बों के सर्किल रेट में भी बढ़ोत्तरी भी की गई है।

कृषि भूमि का सर्किल रेट क्0 से क्भ् प्रतिशत तक बढ़ा

जिला निबंधक कार्यालय ने हाल ही में जिले के सभी शहरी व ग्रामीण इलाकों का सर्किल रेट जारी कर दिया। इस बार कृषि योग्य भूमि का सर्किल रेट क्षेत्र के हिसाब से दस से पन्द्रह प्रतिशत तक बढ़ाया गया है। जिसका किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। यदि वह खेत बेचते हैं तो उन्हें अच्छी रकम मिलेगी। साथ ही कृषि योग्य भूमि के महंगा होने के कारण अंधाधुंध अनियोजित निर्माण पर भी अंकुश लगेगा। उप निबंधक कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक रावली महदूद, सलेमपुर महदूद इलाके में व्यवसायिक व प्लॉट की कीमतों में गत वर्ष की अपेक्षा इस बार तीस से पैंतीस प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी की गई है। सड़कों से लगी सौ मीटर तक की भूमि के सर्किल रेट में तीस से पैंतीस प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी की गई है। शहरी क्षेत्र में सड़क से लगी भूमि का पचास मीटर क्षेत्र, सौ मीटर क्षेत्र व बहुमंजिला उपयोग को ध्यान में रखकर अलग-अलग सर्किल रेट तय किए गए हैं।

अपर रोड से भल्ला रोड तक की जमीन सबसे महंगी

सर्किल रेट बढ़ने से धर्मनगरी में पहले से आसमान छू रही जमीन की कीमतों में और भी इजाफा हो जाएगा। जिले में सबसे अधिक महंगी जमीन अपर रोड से लेकर भल्ला रोड तक की है। यहां अकृषि भूमि सड़क से पचास मीटर की परिधि में प्रति वर्ग मीटर की जमीन भ्म् हजार फ्00 रुपए के सर्किल रेट से मिलेगी। पचास से सौ मीटर तक की जमीन भ्ब् हजार फ्00 प्रति वर्ग मीटर की दर से मिलेगी। वहीं, बहुमंजिला आवासीय भवन व आवासीय फ्लैट का सर्किल रेट अब सड़क से पचास मीटर के बीच म्8 हजार फ्00 रुपए प्रति वर्ग मीटर व पचास से सौ मीटर तक म्म् हजार फ्00 रुपए प्रति वर्ग मीटर निर्धारित की गई है। वहीं, ज्वालापुर में अकृषि भूमि का सर्किल रेट तीस हजार रुपए प्रतिवर्ग मीटर निर्धारित किया गया है। शिवालिकनगर क्षेत्र में सर्किल रेट ख्भ् हजार रुपए प्रति वर्ग मीटर रखा गया है। हरिद्वार ऋषिकेश रोड की जमीनों का सर्किल रेट क्9 हजार भ्00 रुपए प्रतिवर्ग मीटर निर्धारित किया गया है।