-मनेरी भाली फ‌र्स्ट और सेकेंड के अलावा चीला पावर हाउस में भी ठप हुआ बिजली उत्पादन

DEHRADUN: जल विद्युत निगम की सबसे बड़ी परियोजनाओं में से एक मनेरी भाली फ‌र्स्ट (90 मेगावाट) और मनेरी भाली सेकेंड (309 मेगावाट) पावर हाउस से पिछले 24 घंटों से बिजली उत्पादन ठप है। थर्सडे रात 8.30 बजे रात से दोनों परियोजनाओं से ऊर्जा निगम को बिजली उत्पादन नहीं मिल पा रहा है। साथ ही चीला बिजली घर (144 मेगावाट) से शुक्रवार शाम ब्.फ्0 बजे से बिजली उत्पादन नहीं मिल पा रहा है। इसके कारण ऊर्जा निगम की परेशानी बढ़ गई है। बिजली उत्पादन कम मिलने के कारण यूपीसीएल ने शुक्रवार को हरिद्वार जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में ख् घंटे, उधमसिंहनगर के ग्रामीण क्षेत्रों में क् घंटे बिजली कटौती की। जबकि दूसरी ओर देहरादून में भी कई जगह लाइनों की हाइट बढ़ाने का काम चला। इस कारण अजबपुर खुर्द स्थित गणेश विहार, शीतला विहार, रेलवे फाटक एरिया आदि जगहों पर सुबह से शाम तक बिजली गुल रही है। शाम करीब म् बजे के बाद घरों में बिजली व्यवस्था बहाल हो पाई। ऊर्जा निगम के प्रवक्ता पीसी ध्यानी के अनुसार क्म् जुलाई के लिए इंडियन एनर्जी एक्सचेंज से यूपीसीएल द्वारा एडवांस में 8.भ्9 एमयू बिजली खरीदी गई है, ताकि राज्य में बिजली के लिए उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना न करना पड़े। इन दिनों बिजली की डिमांड ब्0 एमयू तक पहुंच गई है।

बॉक्स

टीएचडीसी को फ्9भ्ख् एमयू का लक्ष्य

टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कार्पोरेशन इंडिया लिमिटेड और ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार के बीच परफॉर्मेस पैरामीटर्स को लेकर एग्रीमेंट हुआ है। इसके तहत वर्ष ख्0क्म्-क्7 के लिए टीएचडीसी को फ्9भ्ख् मिलियन यूनिट बिजली उत्पादन का लक्ष्य दिया गया है। टीएचडीसी की परियोजनाओं की कुल क्षमता क्ब्भ्0 मेगावाट है।

बॉक्स

परियोजना का पाइप फटा, ख्भ् परिवारों को खतरा

उत्तरकाशी की तहसील बड़कोट के अंतर्गत खरादी लघु जल विद्युत का पाइप फटने से खरादी के पास ख्भ् परिवारों को खतरा पैदा हो गया है। प्रशासन ने परियोजना का मुख्य गेट बंद करा दिया है और खबर लिखे जाने तक प्रशासन की टीम भी मौके लिए रवाना हो गई थी। शुक्रवार रात करीब आठ बजे 8 मेगावाट की इस परियोजना का पाइप अचानक फटा।