-संभावित अवैध खनन के क्षेत्रों की होगी सूची तैयार

-तहसील में एसडीएम को सौंपी गई जिम्मेदारी

>DEHRADUN: अवैध खनन को लेकर देहरादून जिला प्रशासन सख्त होता नजर आ रहा है। अभी तक भ्0 से अधिक वाहनों को अवैध खनन में पकड़कर तीस लाख से अधिक का जुर्माना पहले ही वसूला जा चुका है। वहीं अब अवैध खनन पर पूरी तरह लगाम लगाने के लिए क्रॉस चेकिंग कराने की तैयारी की जा रही है।

अवैध खनन पर नहीं हो रही थी कार्रवाई

राष्ट्रपति शासन लगने से पहले की बात करें तो अवैध खनन को लेकर कार्रवाई लगभग शून्य ही थी। अधिकारी जिले में अवैध खनन बंद होने के दावे करते नजर आते थे, लेकिन राज्यपाल की सख्ती के बाद ताबड़तोड़ छापेमारी शुरू हो गई।

अब तक भ्0 से अधिक वाहन पकडे़

प्रशासन अवैध खनन में अब तक भ्0 से अधिक वाहनों को अवैध खनन में पकड़ चुका है। वहीं जुर्माने की बात करें तो फ्0 लाख से अधिक जुर्माना लगाया जा चुका है।

क्रॉस चेकिंग भी होगी

अवैध खनन को लेकर प्रशासन शीघ्र ही क्रॉस चेकिंग अभियान चलाने वाला है। इसमें तहसील स्तरीय अधिकारी एक दूसरे के क्षेत्र में जाकर छापेमारी करेंगे। साथ ही तहसील स्तर पर तहसीलदार और एसडीएम को अवैध खनन रोकने की जिम्मेदारी दी गई है।

बुधवार को भी हुइर् कार्रवाई

बुधवार को तहसील विकासनगर क्षेत्र में एक डम्पर अवैध खनन करते हुए पकड़ा। इस पर एक लाख का जुर्माना लगाया गया। एडीएम प्रशासन प्रताप शाह ने बताया कि अवैध खनन को लेकर जिलेभर में अभियान चल रहा है। संबंधित सभी अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। साथ ही खनन के प्रकरणों संलिप्त आरोपियों में कार्रवाई की जा रही है।