- विभिन्न कोर्सेज के छात्रों की फोटो की जगह अंकित हैं अश्लील तस्वीरें

- मार्कशीट पर अश्लील फोटो से छात्रों को एडमिशन लेने में आ रही परेशानियां

DEHRADUN: मार्कशीट आपकी और फोटो किसी और की। यह समस्या किसी को भी परेशानी में डाल देगी, लेकिन अगर आपकी मार्कशीट पर आपकी फोटो की जगह अश्लील तस्वीरें प्रिंट हुई मिलें तो? जी हां, यह हकीकत है। मामला डीएवी पीजी कॉलेज में सामने आया, जहां सेकेंड सेमेस्टर के लिए एडमिशन लेने आए छात्र ने जब इंटरनेट पर अपनी फ‌र्स्ट सेमेस्टर की मार्कशीट डाउनलोड की तो मार्कशीट पर स्टूडेंट की फोटो के स्थान पर अश्लील फोटो चस्पा मिली।

ये मार्कशीट लेकर जाएं कहां

डीएवी पीजी कॉलेज में इन दिनों स्टूडेंट्स के एडमिशन जारी हैं। एडमिशन के लिए भारी संख्या में कैंडिडेट्स कॉलेज पहुंच रहे हैं। एडमिशन के लिए कई स्टूडेंट्स को अपनी लास्ट इयर की मार्कशीट भी एडमिशन कमेटी को वेरिफाई करानी होती है, लेकिन कई स्टूडेंट्स के लिए यह प्रक्रिया मुसीबत बन रही है। दरअसल स्टूडेंट्स जो प्रोवीजनल मार्कशीट इंटरनेट से डाउनलोड कर रहे हैं। उन मार्कशीट्स पर स्टूडेंट्स की फोटो के स्थान पर अश्लील तस्वीरें प्रिंट होकर मिल रही हैं। ऐसे में यह मार्कशीट न तो कॉलेज एडमिशन कमेटी के सामने दिखाने लायक है, न ही किसी दूसरी प्रक्रिया में इन मार्कशीट्स का इस्तेमाल हो सकता है। नाम न बताते की शर्त पर पीडि़त स्टूडेंट्स ने बताया कि इंटरनेट से डाउनलोड की गई इस मार्कशीट पर उनकी फोटो के स्थान पर अंकित अश्लील तस्वीरें परेशानी का सबब बन गई हैं। उन्होंने कहा कि अगर प्रोवीजनल मार्कशीट पर यह तस्वीर होने के कारण इन्हें कहीं भी इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। दूसरी तरह उन्हें भविष्य में मिलने वाली ऑरीजनल मार्कशीट की भी चिंता सता रही है। एक ओर पूरे मामले को जहां आईटी एक्सप‌र्ट्स वेबसाइट का हैक होना मान रहे हैं, वहीं कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन का कहना है कि इसे लेकर उन्हें कोई जानकारी ही नहीं है।

-----------

हमारे पास अभी तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है। जिन स्टूडेंट्स को इंटरनेट से ऐसी मार्कशीट्स मिल रहीे हैं वे कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन को इसकी जानकारी दें, ताकि कॉलेज लेवल पर इसका समाधान किया जा सके।

---- डा। आरके वर्मा, प्रिंसिपल, डीएवी पीजी कॉलेज

ऐसे मामले वेबसाइट हैक होने के कारण पैदा हो सकते हैं। संभावना है कि जिस यूआरएल से रिजल्ट की मार्कशीट डाउनलोड की गई है। वह हैक की गई हो।

---- अनुराग पैन्यूली, आईटी एक्सपर्ट