-15 अक्टूबर से होगा देशभर में आईवीएल का आयोजन

-खिलाडि़यों को मिलेगा 5 से 15 लाख तक कमाने का मौका

-उत्तराखंड के खिलाड़ी भी खेलेंगे लीग में

DEHRADUN: आईपीएल, आईएसएल और कबड्डी लीग के बाद अब इंडियन वॉलीबॉल लीग यानि कि आईवीएल भी देश में शुरू होने जा रहा है। वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया क्भ् अक्टूबर से यह लीग शुरू करने जा रही है। अब वॉलीबॉल खिलाडि़यों को भी पैसा कमाने का मौका मिलेगा। आयोजकों की मानें तो इसमें खिलाडि़यों को क्भ् लाख रुपए तक एक सीजन में मिल सकता है। वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया ने लीग कराने के लिए स्पो‌र्ट्स लाइव कंपनी से करार किया है। लीग में 8 टीमें शामिल की जाएंगी। प्रत्येक टीम में क्ख् खिलाडि़यों का चयन किया जाएगा। हालांकि अभी तक टीमों के नाम तय नहीं किए गए हैं, लेकिन टीमों के नाम स्पांसर या हिटोरिकल प्लेस के नाम पर तय किए जा सकते हैं। वीएफआई से जुड़े प्रतिनिधियों की मानें तो पूर्व में खिलाडि़यों से लीग में प्रतिभाग करने के लिए बॉयोडाटा मांगे गए थे, जिसमें करीब क्ख्0 खिलाडि़यों के आवेदन अभी तक मिल चुके हैं, लेकिन इस बार सीजन फ‌र्स्ट में खिलाडि़यों की बोली नहीं लगाई जाएगी। खिलाडि़यों को उनकी उपलब्धि और स्तर के अनुसार खरीदा जाएगा। सभी टीमों में बैलेंस रखने के लिए प्रत्येक टीम में यूथ, जूनियर, सीनियर और अन्तर्राष्ट्रीय खिलाडि़यों को शामिल किया जाएगा। इस बार लीग संपन्न होने के बाद अगले सीजन में खिलाडि़यों का प्रदर्शन सबके सामने होगा। ऐसे में टीम मालिकों के सामने खिलाडि़यों की खुली बोली लगाई जा सकती है। देश के प्रमुख राज्यों और शहरों में इस लीग का आयोजन किया जाएगा। फिलहाल वैन्यू के तौर पर दिल्ली, तमिलनाड़ु, यूपी, हैदराबाद आदि जगहों को आयोजन स्थल के रूप में देखा जा रहा है।

उत्तराखंड के खिलाडि़यों को भी मौका

इतिहास गवाह है कि भारतीय टीम में हर बार उत्तराखंड से दो या तीन खिलाड़ी शामिल रहे हैं। देहरादून में ओएनजीसी के प्रोफेशनल खिलाडि़यों के साथ दूसरे जिलों से भी कुछ अच्छे खिलाड़ी हैं, जो इस लीग में खेल सकते हैं। मंदीप सिंह, रणजीत सिंह, अभिजीत भट्टाचार्य, सुब्बाराव, अवनीश कुमार यादव, रतीश नायर, राहुल, आर कामराज जैसे खिलाड़ी देश के लिए खेल चुके हैं। ओएनजीसी के प्रोफेशनल खिलाडि़यों के साथ रायपुर स्पो‌र्ट्स कॉलेज के कुछ बेहतरीन खिलाड़ी भी लीग का हिस्सा बन सकते हैं।

इंडोर स्टेडियम होना बहुत जरूरी

इसी प्रकार दूसरे राज्यों से भी अच्छे खिलाडि़यों को आईवीएल की अलग-अलग टीम में जगह मिलेगी। वीएफआई का मुख्यालय देहरादून में है। ऐसे में वीएफआई इस लीग का आयोजन देहरादून में भी कराना चाहती थी, लेकिन यहां इंडोर स्टेडियम न होने के कारण लीग कराना संभव नहीं है, क्योंकि वॉलीबॉल में सीनियर लेवल की सभी प्रकार की प्रतियोगिताओं के लिए इंडोर स्टेडियम की जरूरत होती है।

वर्जन-

आईवीएल का कार्यक्रम फिलहाल तय किया जा रहा है। अक्टूबर मिड से इसकी शुरुआत की जाएगी। लीग में 8 टीमें प्रतिभाग करेंगी। जिसमें यूथ, जूनियर, सीनियर लेवल के राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी खेलेंगे। इसमें खिलाडि़यों की अब तक की परफॉरमेंस के अनुसार पैसा भी मिलेगा।

-चौधरी अवधेश कुमार, अध्यक्ष, वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया