-सीएम पहुंचे इंदिरा अम्मा कैंटीन

-स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को किया मोटिवेट

-सौ कैंटीन खोलने के साथ समूह के रोजगार पर 25 हजार की सहायता और पांच परसेंट बोनस का भी भरोसा

-किचन में जाकर खुद बेले रोटी

-मेडिकल कॉलेज और दून हॉस्पिटल दोनों को बताया जरूरी

DEHRADUN: झंगोरे की खीर ले लो खीर, बैंगन के पकोड़े ले लो पकौड़े, यह आवाज कोई और नहीं बल्कि खुद सूबे के सीएम हरीश रावत लगा रहे थे। मौका था राजकीय देहरादून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल स्थित इंदिरा अम्मा कैंटीन में सीएम की विजिट का। उन्होंने कैंटीन की सेवा को वैट मुक्त करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि आने वाले दो सालों में महिला सशक्तिकरण के मामले में उत्तराखंड नम्बर वन होगा।

रिटायरमेंट के बाद यहीं करुंगा काम

सीएम हरीश रावत गुरुवार दोपहर बाद अचानक इंदिरा अम्मा कैंटीन पहुंच गए। बिना पूर्व घोषित कार्यक्रम के पहुंचे सीएम का संचालक स्वयं सहायता समूह की सदस्यों ने स्वागत किया। सबसे पहले काउंटर पर पहुंचे सीएम ने मोटिवेट किया। मजाकिया लहजे में कहा कि रिटायरमेंट के बाद यहीं काम करने लग जाउंगा।

बनाई चपाती, खुद परोसी थाली

इसके बाद सीएम कैंटीन के अंदर दाखिल हुए। खाना परोसने के काउंटर पर खड़े होकर आवाज लगाकर लगाकर थाली परोसने लगे। इसके बाद उन्होंने स्वयं भी झंगोरे की खीर खाई। किचन में जाकर सीएम ने महिलाओं के साथ खुद भी चपाती बनाई।

समूह को मिलेगा बोनस

उन्होंने कहा कि जल्द ही कचहरी सहित सौ अन्य इंदिरा अम्मा कैंटीनें खोली जाएंगी। स्वयं सहायता समूह को मोटिवेट करने के लिए उनकी कुल जमा बैंक में सालाना आय का पांच प्रतिशत सरकार की ओर से बोनस दिए जाने की स्कीम को भी स्वयं सहायता समूह की सदस्यों को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कैंटीन को वैट मुक्त भी किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने सीडीओ को निर्देशित किया। उन्होंने सब्जी और फूलों का व्यवसाय करने के लिए समूह को मोटिवेट करते हुए पच्चीस हजार रुपये की आर्थिक सहायता दिए जाने की भी बात कही। सीएम की विजिट के दौरान विधायक राजकुमार, दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ। केके टम्टा, सरस्वती स्वयं सहायता समूह की संचालिका पूजा तोमर आदि भी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

दोनों ही हैं जरूरी

विजिट के दौरान दून जिला चिकित्सालय के बारे में सीएम से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज भी लेना जरूरी था। अब दून हॉस्पिटल की भी व्यवस्थाएं कराएंगे। उन्होंने कहा कि सभी का ध्यान रखा जाएगा।