- सुरक्षा पंजिकाओं व जनशिकायतों की फाइलों की गहनता से की गई पड़ताल

- यात्री सुरक्षा पर खर्च होने वाले व्यय का रिकार्ड किया चेक

HARIDWAR: इंटर रेलवे सेफ्टी आडिट की टीम ने मंगलवार को हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर यात्री सुरक्षा व्यवस्थाओं की जांच की। इस दौरान टीम ने सुरक्षा पंजिकाओं व जनशिकायतों की फाइलों की गहनता से पड़ताल की। साथ ही यात्री सुरक्षा पर खर्च होने वाले व्यय का रिकार्ड भी चेक किया।

टीम ने तैयार की रिपोर्ट

हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर्यटकों की दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता है। यहां अक्सर यात्रियों की भीड़ लगी रहती है। यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर मंगलवार को रेलवे बोर्ड के आदेश पर इंटर रेलवे सेफ्टी आडिट (आईआरएसए) टीम हरिद्वार रेलवे स्टेशन पहुंची। टीम ने स्टेशन पर मौजूद जनशिकायतों व सुरक्षा रिकार्ड की जांच की। इसमें विगत तीन वर्षों से किस तरह की शिकायत दर्ज हुई इसकी रिपोर्ट तैयार की गई। इसके बाद टीम ने रेलवे स्टेशन मास्टर कक्ष में पहुंचकर दुर्घटना से संबंधित फाइलों का भी पड़ताल की।

स्टेशन अधीक्षक से की पूछताछ

पांच सदस्यीय टीम ने ट्रेनों व स्टेशन तथा स्टेशन परिसर में सुरक्षा व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। इसके बाद स्टेशन अधीक्षक से यात्रियों की सुविधा के बारे में पूछताछ की। उत्तर रेलवे मुरादाबाद अपर मंडल रेल प्रबंधक एस के मिश्रा ने बताया कि आडिट टीम ने स्टेशन पर मौजूद यात्री सुरक्षा से संबंधित ¨बदुओं पर जांच की है। इसके साथ ही रिपोर्ट भी तैयार की गई है। कहा कि टीम का कुल मिलाकर फोकस यात्री सुरक्षा पर रहा है। इसमें यात्री सुरक्षा पर खर्च होने वाले व्यय का भी रिकार्ड चेक किया गया है। टीम में उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य सुरक्षा अधिकारी व उत्तर रेलवे मुरादाबाद के अपर मंडल रेल प्रबंधक सहित कई विभागों के आला अफसर शामिल थे।