- पुलिस ने व्यापारियों को किया गिरफ्तार

- निजी मुचलके पर पुलिस लाइन में 272 व्यापारियों को छोड़ा

- मांग पूरी होने तक आंदोलन जारी रखने की दी चेतावनी

DEHRADUN: सोने की खरीद पर एक्साइज ड्यूटी लगाए जाने के विरोध में सर्राफा व्यापारियों ने फ्राइडे को राजभवन कूच किया। लेकिन पुलिस ने उन्हें घंटाघर पर ही रोक दिया। इस दौरान व्यापारियों और पुलिस प्रशासन के बीच तीखी नोकझोंक भी हुई। जिसके बाद विरोध के चलते व्यापारी पुलिस की गाडि़यों में जाकर बैठ गए। पुलिस ने समझाने का प्रयास किया, मगर व्यापारी नहीं माने। बाद में पुलिस ने ख्7ख् करोबारियों को गिरफ्तार कर पुलिस लाइन भेज दिया। हालांकि बाद में उन्हें निजी मुचलके पर छोड़ दिया गया।

धामावाला बाजार में एकत्र हुए सभी

पिछले करीब एक महीने से आंदोलन कर रहे व्यापारी राजभवन कूच के अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत धामावाला बाजार में एकत्रित हुए। जहां आम आदमी पार्टी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मा‌र्क्सवादी) ने भी आंदोलन को सहयोग करते हुए उन्हें अपना समर्थन दिया। इसके बाद सर्राफा कारोबारी राजभवन के लिए रैली के रूप में निकले। लेकिन पुलिस ने उन्हें घंटाघर पर ही रोक दिया। इस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच धक्का-मुक्की भी हुई। कुछ व्यापारी बैरिकेड पर भी जा चढ़े। लेकिन पुलिस ने उन्हें आगे जाने नहीं दिया। इसके बाद व्यापारी गिरफ्तारी कराने को पुलिस की गाडि़यों में जा चढ़े। जहां से पुलिस ने उन्हें पुलिस लाइन भेज दिया। इसके बाद सर्राफा मंडल के अध्यक्ष प्रवीन जैन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को ज्ञापन सौंपने जौलीग्रांट गए। प्रवीन जैन ने बताया कि राष्ट्रपति के स्टाफ के माध्यम से ज्ञापन प्रेषित किया है।

आंदोलन को उग्र करने की दी चेतावनी

सर्राफा मंडल के अध्यक्ष प्रवीण जैन ने कहा कि केंद्र सरकार सर्राफा व्यापारियों का दमन कर रही है। एक्साइज ड्यूटी किसी भी कीमत पर स्वीकार नहीं होगी। प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी और फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली इंस्पेक्टर राज शुरू करना चाहते हैं। अभी तक शांतिपूर्वक आंदोलन चल रहा है। लेकिन, केंद्र के उदासीन रवैये को देखते हुए अब तेज आंदोलन की रणनीति बनानी ही पड़ेगी। प्रदर्शनकारियों में सीटू के प्रांतीय महामंत्री वीरेंद्र भंडारी, माकपा के जिला सचिव राजेंद्र पुरोहित, आप नेता कमल देवराड़ी, सुनील मैसोन, सरदार गुरजीत सिंह, अशोक वर्मा, सुमित गोयल, दीपक चोपड़ा, जगदीश कपूर, दीपक कपूर, अमित वर्मा, गौरव रस्तोगी, सतीश कर्णवाल, अमित गोयल, आदि मौजूद रहे।

ब् अप्रैल को उत्तराखंड बंद का एलान

मांगों पर कार्रवाई न होने से नाराज सर्राफा व्यापारियों ने उत्तराखंड बंद का ऐलान किया है। आंदोलनरत व्यापारियों ने ब् अप्रैल को प्रदेश में बंद का ऐलान किया है। व्यापारियों के समर्थन में कम्युनिस्ट पार्टी (मा‌र्क्सवादी) ने ज्वेलर्स के आंदोलन को समर्थन देते हुए प्रदेशव्यापी बंद में समर्थन देने की बात कही है। पार्टी की बैठक में मोदी सरकार की जन विरोधी नीतियों के खिलाफ आंदोलन को समर्थन देने पर आम राय बनी। बैठक में सचिव मंडल सदस्य अनंत आकाश, राजेंद्र पुरोहित, सुरेंद्र सिंह, वीरेंद्र भंडारी, लेखराज आदि मौजूद रहे।