-15 अगस्त से 'क्यू मैनेजमेंट' के तहत टोकन लेना होगा

-तीन स्थानों पर लगी एलईडी स्क्रीन पर दी जाएगी नंबरों की सूचना

रुद्रप्रयाग: 15 अगस्त से बाबा केदार के दर्शन आप आसानी से और फुर्सत से कर पाएंगे। यानि अब भक्तों को बाबा के दर्शनों के लिए घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 'क्यू मैनेजमेंट' तहत जिला प्रशासन टोकन व्यवस्था शुरू करने जा रहा है।

घंटों का इंतजार होगा खत्म

केदारनाथ में दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं को अभी तक मंदिर के बाहर लंबी लाइन लगाकर घंटों तक अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है। खासकर तब, जब यात्रा का पीक सीजन होता है। हालांकि, इन दिनों नाममात्र को यात्री दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं और लाइन लगाने की जरूरत भी नहीं है। लेकिन, बरसात खत्म होने के बाद एक बार फिर से यात्रियों की भीड़ बढ़ जाएगी.इसी को देखते हुए प्रशासन ने 'क्यू मैनेजमेंट' के तहत यात्रियों को टोकन जारी करने का निर्णय लिया है। इस व्यवस्था के शुरू होने से जहां मंदिर परिसर में भीड़ नियंत्रित रहेगी, वहीं यात्रियों को दर्शन के लिए कतार में भी खड़ा नहीं होना पडे़गा।

अलग-अलग रंगों के रोकन

'ए' से 'जे' तक होगी टोकन सीरीज

व्यवस्था के तहत 'ए' से 'जे' तक सीरीज में 10 विभिन्न रंगों के टोकन जारी किए जाएंगे। 'ए' सीरीज में 50 अंक तक अंकित होंगे। इसी तरह अन्य रंग के टोकनों में भी 50 नंबर अंकित किए जाएंगे।

वर्जन

नई व्यवस्था के तहत केदारनाथ में तीन स्थानों पर एलईडी स्क्रीन्स लगाई जाएंगी। मंदिर परिसर, वैली ब्रिज व बायोमैट्रिक पंजीकरण केंद्र के समीप एलईडी स्क्रीन लगेंगी। स्क्रीन पर यात्री अपने टोकन नंबर देख पाएंगे। यात्रियों को वायरलेस स्पीकर के माध्यम से भी सूचित किया जाएगा।

-डॉ। राघव लंगर, डीएम, रुद्रप्रयाग