- जमीन धोखाधड़ी में अब तक 280 प्रॉपर्टी डीलर जा चुके जेल

-

priyank.mohan@inext.co.in

DEHRADUN: दून में जमीन की धोखाधड़ी के मामलों में एसआईटी ने और तेजी से जांच शुरू कर दी है। हालत ये है कि हर दिन जमीन धोखाधड़ी के औसतन पांच मामले सामने आ रहे हैं। भूमाफिया घर का सपना संजोए लोगों की जिंदगी भर की गाढ़ी कमाई पर डाका डाल रहा है। हालात यह हो गए हैं कि देहरादून शहर के पॉश इलाकों से लेकर बाहरी इलाकों में भी जमीन के रेट आसमान छू रहे हैं। दून में जमीन या घर खरीदने की चाहत रखने वाले लोगों से प्रॉपर्टी डीलर मोटी रकम ऐंठ रहे हैं। ऐसे में जमीन के सौदागरों का शिकार हो चुके लोग मजबूरी में पुलिस के चक्कर काट रहे हैं। पुलिस के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो पिछले दो साल में जमीन धोखाधड़ी संबंधी क्क्00 से ज्यादा मामलों में ख्80 प्रॉपर्टी डीलर जेल की हवा खा चुके हैं।

हर दिन औसतन पांच मामले

एसआईटी प्रभारी संजय गुंज्याल ने बताया कि राजधानी में अब तक हजारों करोड़ों रुपए के काले कारोबार का एसआईटी पर्दाफाश कर चुकी है। स्थिति गढ़वाल इलाके में आने वाले जिलों में ज्यादा विकट है। जमीन के धोखाधड़ी के मामलों में हो रहे इजाफों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस साल अब तक हर दिन औसतन पांच से छह मामले सामने आए हैं। इसमें जमीन के सौदागर अलग-अलग तरीकों से जालसाजी को अंजाम दे रहे हैं। किसी जमीन के दो-दो एग्रीमेंट, तो किसी जमीन के मृत मालिक की जगह दूसरा स्वामी बनाकर रजिस्ट्री, इतना ही नहीं किसी जमीन को तो जालसाज तीन-तीन लोगों को भी अलग-अलग बेचकर लाखों रुपए पार कर चुके हैं।

चौंकाने वाले हैं धोधाधड़ी के आंकड़े

वर्ष प्राप्त शिकायतें दर्ज मुकदमे कोर्ट में दायर वाद जांचाधीन समझौता लंबित मामले

ख्0क्ब् फ्9 क्0 म् क्ख् म् 0

ख्0क्भ् ब्7ब् क्ब्ख् क्क्7 9ब् भ्फ् फ्क्

ख्0क्म्(जून तक) म्0क् भ्7 म्9 क्08 फ्ब् फ्08

योग- क्क्क्भ् ख्09 क्9ख् ख्क्ब् 9फ् फ्फ्9

--------------

जमीन लेने के लिए क्या रखें सवधानी

- जमीन के सौदे से पहले वास्तविक मालिक से जरूर मिलें

- अपने स्तर पर जमीन के कागजातों की पड़ताल जरूर करवा दें

- रजिस्ट्री के ब्भ् दिन के अंदर दाखिल-खारिज जरूर करवाएं।

- अपने किसी परिचित प्रॉपर्टी डीलर से ही जमीन की सौदेबाजी करें

- रजिस्ट्री करते समय अपने वकील की जरूर सलाह लें ले

- जमीन खरीदने के बाद बाउंड्रीवाल जरूर करवाएं।

- जमीन में कोई भी गडबड़ी हो तो पुलिस से संपर्क करें

--------------------

एसआईटी लगातार जमीन फर्जीवाड़े का खुलासा करने में जुटी हुई है। किसी को भी जमीन संबंधी शिकायत हो तो तत्काल पुलिस से संपर्क करें।

संजय गुंज्याल, प्रभारी आईजी गढ़वाल