- गैस सिलेंडर पर सब्सिडी पाने का आखिरी मौका

- 30 सितंबर तक करा सकते हैं कनैक्शन को आधार से लिंक

DEHRADUN: अगर आप ने अभी तक अपना गैस का कनैक्शन आधार से लिंक नहीं किया है तो आपके पास आखिरी मौका है। गैस कनैक्शन उपभोक्ता सब्सिडी पाने के लिए फ्0 सितंबर तक गैस कनैक्शन को आधार से लिंक करा सकते हैं। इसके बाद आप सब्सिडी पाने के हकदार नहीं होंगे।

फ्0 जून थी डेडलाइन

भारत सरकार द्वारा गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी के लिए आधार कार्ड जरूरी किया गया है। जिसके लिए पहले फ्0 जून तक की डेडलाइन रखी गई थी। इसके बाद जिन उपभोक्ताओं ने अपने कनैक्शन को आधार से लिंक नहीं किया था। उनकी सब्सिडी फिलहाल बंद कर दी गई है। ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या तकरीबन पौने ब् लाख है। जिनकी सब्सिडी फिलहाल बंद कर दी गई है। एक बार फिर सब्सिडी पाने के लिए एक और मौका दिया गया है।

फ् माह की सब्सिडी एक साथ

जिन उपभोक्ताओं ने अब तक अपना गैस कनैक्शन आधार से लिंक नहीं किया है ऐसे उपभोक्ताओं को सरकार द्वारा एक और मौका दिया जा रहा है। अब गैस सिलेंडर पर सब्सिडी पाने के लिए उपभोक्ता फ्0 सितंबर तक आधार से लिंक करा सकते हैं। लेकिन ये भी साफ कर दिया गया है कि फिलहाल सब्सिडी बंद कर दी गई है। अगर उपभोक्ता फ्0 सितंबर तक आधार लिंक करा देते हैं तो उनकी फ् माह की सब्सिडी एक साथ दे दी जाएगी।

बारिश में नहीं होगा राशन संकट

खाद्य एवं पूर्ति विभाग की मानें तो विभाग ने जून जुलाई में ही ख् से फ् माह का राशन पहले से नजदीकी गोदामों में पहुंचा दिया है। जिससे आने वाले समय के लिए प्रर्याप्त राशन मिल सके। साथ ही विभाग की मानें तो जिन पहाड़ी दुर्गम क्षेत्र जैसे पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, चमोली में ज्यादा परेशानी बरसात में होती है। उनके लिए विभाग ने अलग सिस्टम भी बनाया है। क्योंकि इन क्षेत्रों में कई बार बरसात में एक ही रास्ता रह जाता है। ऐसे में इन जगहों पर राशन का संकट नहीं होगा।

--------------

जिन्होंने अभी तक गैस कनैक्शन को आधार से लिंक नहीं करवाया है। वो फ्0 सितंबर तक अपना आधार लिंक करवा लें। नहीं तो सब्सिडी नहीं मिलेगी।

पीएस पांगती, डीएसओ