शिक्षकों ने अपनी मांगों को लेकर किया सचिवालय कूच

सहस्त्रधारा क्रॉसिंग पर पुलिसकर्मियों ने जमकर भांजी लाठियां

DEHRADUN: अपनी क्8 सूत्रीय मांगों को लेकर सचिवालय कूच कर रहे शिक्षकों को पुलिस ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। मांगों के शासनादेश को लेकर राजकीय शिक्षक संघ लगातार आंदोलनरत है। मंगलवार को हजारों की संख्या में शिक्षकों ने सचिवालय कूच करने की कोशिश की जिसे पुलिसकर्मियों ने सहस्त्रधारा क्रॉसिंग पर रोक दिया।

निदेशालय में जमकर बरसे

राजकीय शिक्षक संघ के प्रदेश भर से आए हजारों की संख्या में शिक्षक ननूरखेड़ा स्थित शिक्षा निदेशालय में जमकर प्रदर्शन किया। शिक्षकों की मांगें सरकार द्वारा पूरा करने और शासनादेश जारी न करने पर शिक्षकों ने निदेशालय में धरना दिया। इस दौरान शिक्षकों ने सरकार और शासन पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए जमकर नारेबाजी की।

जमकर भांजी लाठी

हजारों की संख्या में शिक्षकों ने अपने प्रदर्शन को उग्र करते हुए सहस्त्रधारा रोड स्थित ननूरखेड़ा से सचिवालय कूच शुरू किया। हजारों की संख्या में शिक्षक शिक्षिकाओं ने जमकर नारेबाजी कर सड़क पर प्रदर्शन किया। इसके बाद सहस्त्रधारा रोड स्थित नालापानी चौक पर पुलिस के द्वारा बैरिकेडिंग लगाई गई। प्रदर्शनकारियों की भारी तादाद देख नेहरू कॉलोनी, रायपुर, डालनवाला, क्लेमेनटाउन, राजपुर थानों की पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई। मामला बिगड़ता देख एसएसपी और एसपी सिटी भी मौके पर पहुंच गए। यहां पुलिस ने प्रदर्शनकारी शिक्षकों को रोका। इधर प्रदर्शन कर रहे शिक्षकों ने अपने प्रदर्शन भी बैरिकेडिंग को पार करने की कोशिश करते रहे जिसके बाद पुलिसकर्मियों और शिक्षकों के बीच तीखी नोकझोंक भी हुई। शिक्षक बैरिकेड को पार करके आगे बढ़ने लगे। सहस्त्रधारा क्रॉसिंग पर पुलिस ने रोक दिया। जिसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिए लाठियां भांजी। इसके बाद कुछ प्रदर्शनकारियों को बस में बैठाकर परेड ग्राउंड और रेस कोर्स में लाकर छोड़ दिया गया।

स्कूली बच्चे रहे परेशान

शिक्षक संघ के प्रदर्शन के दौरान पूरे सहस्त्रधारा रोड पर जाम लगा रहा। हजारों की संख्या में सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारियों की वजह से सड़कों पर हर जगह जाम लगा रहा। स्कूली बच्चों के छुट्टी के बाद जगह जगह बस और विक्रम घंटों तक जाम में फंसे रहे। जिससे घर तक पहुंचने में घंटों लग गए। साथ ही आम लोगों पर प्रदर्शन और सचिवालय कूच महंगा साबित हुआ। लाठियां पड़ने और भीड़ हटने के बाद यातायात सामान्य हो पाया।

प्रदर्शनकारियों को शहर में आने से रोका गया। नोक-झोंक होने पर पुलिस द्वारा हल्का बल प्रयोग किया गया।

अजय सिंह, एसपी सिटी