-कोरोना से लड़ने में सिटरस फ्रूट्स खाने की डॉक्टर्स दे रहे सलाह

-नींबू, मौसमी, नारियल पानी, पपीते की भारी डिमांड

देहरादून,

कोरोना से लड़ने में सिटरस फू्रट्स, नारियल पानी को काफी हेल्पफुल माना जाता है। विटामिन सी के रिच सोर्स सिट्रस फ्रूट्स खाने की डॉक्टर्स भा सलाह दे रहे हैं। खासतौर से कोरोना इन्फेक्शन से लड़ने में इन्हें कारगर माना जाता है। इसे देखते हुए इनकी डिमांड इन दिनों काफी बढ़ गई है। जाहिर है डिमांड बढ़ी तो इनके रेट भी आसमान छू रहे हैं। सिट्रस फू्रट्स, नारियल पानी और पपीता दो से तीन गुना रेट पर बिक रहे हैं।

नींबू, मौसमी जेब पर भारी

कोविड के शुरुआती लक्षण दिखने पर डॉक्टर्स रेगुलर डाइट में नींबू, नारियल पानी, पपीता लेने की एडवाइस दे रहे हैं। इसके चलते कोविड पेशेंट्स के साथ-साथ सामान्य लोग भी इन चीजों का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। डिमांड बढ़ने के कारण इनके रेट मार्केट में काफी हाई हैं। सिट्रस फू्रट्स तो आसानी से मिल भी नहीं रहे। रेट का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि नींबू भी इन दिनों 200 से 240 रुपये किलो तक बिक रहा है। मौसमी 140 से 160 रुपये प्रति किलो तक बेची जा रही है।

यह हैं रेट

नींबू- 200-240 रुपये किलो

मौसमी- 140 से 160 रुपये किलो

नारियल पानी- 80 रुपये पर पीस

पपीता- 80 रुपये किलो

पाचन में मददगार पपीता, नारियल पानी

दून हॉस्पिटल की डाइटीशियन रिचा कुकरेती डोबरियाल ने बताया कि कोविड पेशेंट को लूज मोशन और पानी की कमी हो सकती है। इसके लिए पपीता खाने और नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही विटामिन सी के सोर्स पूरा करने के लिए नींबू का इस्तेमाल करने को कहा जाता है। हाई प्रोटीन डायट के साथ ही हल्दी, अदरक खाने में शामिल करने को कहा जाता है।

कोरोना मरीजों को शुरुआती दौर में जो लक्षण दिखते हैं उसके आधार पर विटामिन सी और पपीता जैसे फलों को डायट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। ये पानी की कमी पूरी करने के साथ ही पाचन तंत्र को दुरुस्त करते हैं और इम्यूनिटी बढ़ाने में हेल्पफुल होते हैं। हाई प्रोटीन भी ऐसे पेशेंट्स को लेनी चाहिए।

-रिचा कुकरेती डोबरियाल, डाइटीशियन, दून हॉस्पिटल