- हरिद्वार में 15 लाख श्रद्धालुओं के हिसाब से बनाई गई हैं व्यवस्थाएं

- कुंभ मेला पुलिस को स्नान पर्व पर सुरक्षा और ट्रैफिक की सौंपी गई जिम्मेदारी

HARIDWAR: मकर सक्रांति स्नान पर्व कुंभ मेला पुलिस और प्रशासन के लिए 2021 कुंभ की पहली परीक्षा साबित होगा। कोई प्रतिबंध नहीं होने के चलते स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने के आसार हैं। मकर सक्रांति स्नान पर्व से ही कुंभ के बाकी स्नान पर्वों का स्वरूप तय होगा।

श्रद्धालुओं की उमड़ेगी भीड़

मकर सक्रांति स्नान पर्व पर हर साल लाखों श्रद्धालु पुण्य की डुबकी लगाने हरिद्वार पहुंचते हैं। लेकिन कुंभ अ‌र्द्धकुंभ के दौरान मकर सक्रांति स्नान पर्व का महत्व और बढ़ जाता है। इसे कुंभ या अ‌र्द्धकुंभ का पहला स्नान माना जाता है। इस बार का मकर सक्रांति स्नान पर्व श्रद्धालुओं के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि मार्च माह से कोविड काल चालू होने के बाद कांवड़ मेला, सोमवती अमावस्या, कार्तिक पूर्णिमा जैसे तमाम स्नान पर्वों पर कोरोना के चलते प्रतिबंध रहा है। मकर सक्रांति स्नान पर्व पहला प्रतिबंध रहित स्नान पर्व संपन्न होने जा रहा है। माना जा रहा है कि मकर सक्रांति स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी। स्नान पर्व पर सुरक्षा और यातायात की जिम्मेदारी कुंभ मेला पुलिस को सौंपी गई है। इसलिए इस स्नान पर्व को कुंभ मेला पुलिस और प्रशासन के लिए कुंभ का ट्रायल माना जा रहा है। कुंभ मेलाधिकारी दीपक रावत ने बताया कि मकर सक्रांति पर्व की व्यवस्थाओं पर मेला अधिष्ठान पूरी नजर रखेगा। ताकि शाही स्नान पर बेहतर से बेहतर व्यवस्थाएं की जा सकें।

भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक प्लान लागू

RISHIKESH: कुंभ के तहत गुरुवार को होने वाले मकर संक्रांति के स्नान को लेकर ऋषिकेश पुलिस ने सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ट्रैफिक प्लान तैयार किया है। भीड़ को देखते हुए यह प्लान लागू किया जाएगा। स्नान के दौरान सभी जगह कोविड-19 के नियमों का पूरी तरह से पालन करना जरूरी होगा। पुलिस उपाधीक्षक ऋषिकेश डीसी ढोंडियाल ने बताया कि गुरुवार को होने वाले मकर संक्रांति के स्नान को लेकर ऋषिकेश सर्किल के सभी स्नान घाटों पर ड्यूटी लगा दी गई है। यातायात व्यवस्था को लेकर भी अलग से प्लान तैयार किया गया है। हाईवे पर ट्रैफिक व्यवस्था अलग होगी और शहर के अंदरूनी क्षेत्र के लिए अलग व्यवस्था बनाई गई है। बाहर जाने वाले वाहनों को श्यामपुर बाईपास, इंद्रमणि बडोनी चौक के जरिये निकाला जाएगा। कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह ने बताया कि जयराम आश्रम तिराहा, घाट चौराहा, मुखर्जी मार्ग तिराहा, पंजाब ¨सध क्षेत्र बाजार चौराहा और मायाकुंड तिराहा पर पहले से ही बेरिकेड्स की व्यवस्था की गई है। यदि भीड़ बढ़ती है तो श्रद्धालुओं के वाहनों को त्रिवेणी घाट क्षेत्र में प्रवेश से रोका जाएगा। स्नानघाटों पर जल पुलिस की तैनाती कर दी गई है।

मकर संक्रांति पर होंगे मांगलिक कार्य

DEHRADUN: मकर संक्रांति का पर्व आज मनाया जाएगा। इसके साथ ही महीनेभर से शुभ कार्यो पर लगा ब्रेक भी हट जाएगा। संक्रांति का उदयकाल सुबह 7:47 पर होगा। इस दिन सूर्य भगवान धनु राशि को छोड़कर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। मकर संक्रांति को मांगलिक कार्य के लिए सबसे शुभ दिन माना जाता है। पंडित मुकेश नौटियाल ने बताया कि शास्त्रों के अनुसार मकर संक्रांति परंपरागत रूप से 14 या 15 जनवरी को मनाई जाती है। यह दिन विवाह समारोह के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। कोरोना को लेकर पिछले वर्षो की तुलना में बाजारों में सामान्य भीड़ देखने को मिली।

गवर्नर और सीएम ने दी शुभकामनाएं

DEHRADUN: गवर्नर बेबी रानी मौर्य और सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेशवासियों को मकर संक्रांति पर्व की बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। मकर संक्रांति पर्व की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश में प्रदेश की खुशहाली और समृद्धि की कामना करते हुए गवर्नर बेबी रानी मौर्य ने कहा मकर संक्रांति को स्नान और दान का पर्व भी कहा जाता है। गवर्नर ने कोविड-19 के प्रति जागरूक एवं सतर्क रहकर सभी सावधानियों के साथ मकर संक्रांति पर्व मनाने की अपील की है। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि यह पर्व जीवन में सकारात्मक सोच के साथ सदैव कर्म के पथ पर आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है।

पर्व स्नान पर फर्राटा भरेंगी कुंभ समेत 16 जोड़ी ट्रेन

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: कुंभ के पहले स्नान पर्व को लेकर रेलवे ने भी व्यापक तैयारी की है। यात्रियों की सुविधा को हावड़ा, जनता, कुंभ, गंगानगर समेत 16 जोड़ी ट्रेनों का संचालन हरिद्वार के अलावा योगनगरी और देहरादून स्टेशन से होगा। पर्व स्नान के लिए कोई अतिरिक्त विशेष ट्रेन नहीं चलाई जा रही हैं। इधर उत्तर रेलवे के चीफ कॉमर्शियल मैनेजर संजय वाजपेयी ने हरिद्वार के अलावा ज्वालापुर, मोतीचूर, रायवाला और योगनगरी ऋषिकेश स्टेशन का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। पर्व स्नान पर मुरादाबाद मंडल के अधिकारी भी व्यवस्थाओं को परखने हरिद्वार पहुंचेंगे।

स्टेशन अधीक्षक एमके सिंह ने बताया कि कुंभ मेले के ²ष्टिगत हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर तमाम यात्री सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। झंडा मेला ग्राउंड के समीप बड़ा हो¨ल्डग एरिया और प्लेटफार्म नौ के समीप रोड लेवल प्लेटफार्म का निर्माण कराया गया है। पर्व स्नान के लिए पिछले काफी समय से रद ट्रेनों का भी संचालन होगा। हालांकि लक्सर-हरिद्वार रेलखंड के दोहरीकरण के बाद चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों की पुनर्बहाली की गई है।

कुंभ मेले में तैनात रहेंगे एनएसजी कमांडो

देहरादून: कुंभ मेले में उत्तराखंड पुलिस, पैरा मिलिट्री फोर्स के अलावा एनएसजी कमांडो भी तैनात रहेंगे। बुधवार को वीएस रानाडे मेजर जनरल व आइजी ऑपरेशन एनएसजी ने पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार से भेंट वार्ता की। इस दौरान कुंभ मेला ड्यूटी में एनएसजी की तैनाती पर चर्चा की। डीजीपी ने बताया कि आगामी कुंभ मेले में राष्ट विरोधी तत्वों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए एनएसजी की दो टीमें तैनात रहेंगी। इस दौरान एनएसजी कमांडो आतंकवाद निरोधक दस्ते को भी प्रशिक्षित करेंगे।