-मिड डे मील में लापरवाही पर लगेगी रोक

-निगरानी के लिए राज्य सरकार ने शुरू की नई व्यवस्था

देहरादून:

स्कूलों में स्टूडेंट्स को दिए जाने वाले मिड डे मील की जानकारी अब एसएमएस से सीधे विभाग को मिलेगी। मिड डे मील की निगरानी के लिए राज्य सरकार ने ऑटोमेटेड सिस्टम बनाया है। राज्य सरकार ने एनआईसी के साथ मिलकर एसएमएस आधारित मॉनिटरिंग सिस्टम शुरू कर दिया है।

केंद्र ने दिए थे निर्देश

मिड डे मील में लगातार लापरवाही पर रोक लगाने के लिए केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को इसकी मॉनिटरिंग के लिए ऑटोमेटेड सिस्टम बनाने के निर्देश दिए थे। विद्यालयी शिक्षा सचिव डी। सेंथिल पांडियन ने बताया कि एसएमएस आधारित अनुश्रवण प्रणाली शुरू कर दी गई है। इसके तहत संबंधित स्कूल के प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापक या प्रभारी शिक्षक मिड डे मील लेने वाले बच्चों की संख्या और उपस्थिति आदि की जानकारी एक निर्धारित नंबर पर एसएमएस से देंगे। इस व्यवस्था के लागू होने से राज्य, जनपद और खंड स्तर पर मिड डे मील की निगरानी आसान होगी।

जानकारी रहेगी अपडेट

दैनिक आधार पर मिलने वाली इस जानकारी से स्कूलों में उपस्थिति, खाद्यान्य और मध्याह्न भोजन के लिए उपलब्ध राशि, विद्यालय में अवकाश आदि की जानकारी विभाग के पास अपडेट रहेगी। उन्होंने बताया कि एसएमएस के साथ ही यह जानकारी कंप्यूटर और मोबाइल एप के माध्यम से भी अपडेट की जा सकती है। उन्होंने बताया कि यह निशुल्क सेवा होगी। इस व्यवस्था को जीआईएस से भी जोड़ने की योजना है ताकि जानकारी नहीं भेजने वाले स्कूलों की पहचान आसान हो सके। साथ ही निर्धारित समय तक स्कूल की ओर से जानकारी नहीं मिलने पर मोबाइल एप के माध्यम से अधिकारियों को अलर्ट मैसेज भी जाएगा। इससे इन स्कूलों की जानकारी भी अधिकारियों को रहेगी।