सब हेड- खुलने लगी निर्माण कार्य की पोल, दरारों को ढकने की कोशिश रही नाकाम

-राज्यपाल के दर पर पहुंचा मामला

-निर्माण करने वाली कंपनी पर उठ रहे सवाल

फोटो। 15 जीओपीपी 3

कैप्शन। गैरसैंण के भराड़ीसैंण में विधायक हॉस्टल में पड़ी दरारें।

गोपेश्वर: गैरसैंण में बने विधायक हॉस्टल के निर्माण का मामला गर्माने लगा है। वजह, इसमें यूज की गई घटिया निर्माण सामग्री। हाल ही बने विधायक हॉस्टल में जगह-जगह दरारें पड़ गई हैं। इस मामले की शिकायत बीजेपी ने राज्यपाल से की है। हालत ये है कि इन दरारों कोपुताई के जरिए ढकने की कोशिश भी की गई लेकिन दरारें दोबारा दिखने लगीं। इसके बाद इन पर पुट्टी भरी गई, लेकिन दरारें फिर उभर आई हैं। हालांकि निर्माण एजेंसी की दलील है कि दरारों का कारण प्लास्टर व बीम के बीच गैप होना है।

बॉक्स

गैरसैंण में कब क्या हुआ

-3 नवंबर 2012 को गैरसैंण में हुई कैबिनेट बैठक में वहां विधानसभा भवन और हॉस्टल निर्माण का फैसला लिया गया था

-वर्ष 2013 में गैरसैंण से 16 किलोमीटर दूर भराड़ीसैंण में स्पीकर ने इसकी आधारशिला रखी

-निर्माण का जिम्मा नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी (एनबीसीसी) को सौंपा गया

-जून 2014 से निर्माण कार्य शुरू किया गया

चल रहा विधानभवन का काम

विधायक हॉस्टल का निर्माण पूरा हो चुका है, जबकि विधानसभा भवन का अंतिम चरण में है। नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी के अधिशासी अधिकारी प्रियांशु प्रियदर्शी का तर्क है कि विधायक हॉस्टल सहित विधानसभा भवन का निर्माण आरसीसी स्ट्रक्चर से किया गया है। इसमें आरसीसी स्ट्रक्चर से मंजिल खड़ी करने के बाद ईंटों से दीवार बाद में बनाई जाती है। ऐसे में दीवार और आरसीसी बीम के बीच हल्की दरार आना स्वाभाविक है। निर्माण की गुणवत्ता उच्चस्तरीय व मानकों के अनुरूप है और भवन पूरी तरह भूकंप सहित अन्य मानकों पर सुरक्षित है।

राज्यपाल से की शिकायत

बीजेपी नेता अजेंद्र अजय ने राज्यपाल को पत्र भेजकर गैरसैंण में हो रहे निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि विधायक हॉस्टल में दरारें आना गंभीर मसला है, लिहाजा वहां हो रहे निर्माण कार्यो की किसी स्वतंत्र एजेंसी से उच्चस्तरीय जांच कराई जानी चाहिए।

वर्जन

विधानसभा भवन व विधायक हॉस्टल का निर्माण केंद्र की प्रतिष्ठित कंपनी एनबीसीसी कर रही है। निर्माण कार्य में अगर कोई शिकायत होगी तो थर्ड पार्टी मेजरमेंट व निरीक्षण कराया जाएगा, ताकि गुणवत्ता को लेकर किसी तरह का संशय न रहे।

डॉ। अनुसूया प्रसाद मैखुरी, उपाध्यक्ष, विधानसभा