- स्कूलों में लगाया जाएगा विशेष टोल फ्री नंबर

- कमजोर बच्चों का भी तैयार किया जाएगा रजिस्टर

- गांव में विशेष आयोजन पर बच्चों को उपलब्ध होगा भोजन

- सचिव विद्यालयी शिक्षा ने बैठक में दिए निर्देश

DEHARDUN: स्कूलों के बच्चों को मिड डे मील के अलावा अब विशेष अवसरों पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए क्षेत्र में होने वाले विवाहोत्सव और धार्मिक अनुष्ठानों आदि के अवसर पर बच्चों को स्कूल में ही भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इतना ही नहीं मिड डे मील की प्रतिदिन मॉनिटरिंग के लिए स्कूलों में जल्द ही टोल फ्री नंबर उपलब्ध कराए जाएंगे। सचिव विद्यालय शिक्षा उत्तराखंड शासन द्वारा मंडलीय, जनपदीय व विकास खंड स्तरीय अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक के दौरान यह निर्देश दिए गए।

बैठक में परिषदीय परीक्षाफल, मिड डे मील, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, शिक्षा की गुणवत्ता, ई-पोर्टल व मॉडल स्कूलों के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गई। बैठक में सचिव विद्यालयी शिक्षा डी सेंथिल पांडियन ने विभाग को साल ख्0क्भ्-क्म् बोर्ड एग्जाम की समीक्षा किए जाने, मिड डे मील की व्यवस्था बेहतर करने, स्कूलों में पढ़ाई में कमजोर बच्चों का एक विशेष रजिस्टर तैयार करने आदि निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सबसे बड़ी प्राथमिकता है। मिड डे मील से क्षेत्र के किसी आयोजन के मौके पर बच्चों को पौष्टिक भोजन प्रदान किया जाए इसके लिए जनप्रतिनियों से वार्ता की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस साल बोर्ड रिजल्ट के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने वाले टीचर्स और प्रधानाचार्यो को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा व जिनका रिजल्ट खराब रहा है उन टीचर्स और प्रिंसिपल्स के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

कमजोर बच्चों का तैयार होगा रजिस्टर

सरकारी स्कूलों में कमजोर बच्चों के लिए रजिस्टर तैयार किया जाएगा। जिसके बाद इन बच्चों को पढ़ाई में बेहतर बनाने के लिए रेमेडियल क्लासेज दी जाएगी। स्कूल को इंस्पेक्शन के दौरान इसे लेकर रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी।

वर्जन----

क्षेत्र के होने वाले आयोजनों के लिए टीचर्स और प्रिंसिपल आदि जनप्रतिनिधियों से वार्ता की जाएगी। ऐसे अवसरों पर बच्चों के लिए भोजन स्कूल में ही बनेगा। किसी विशेष स्थिति में अगर भोजन बाहर से आता है तो भोजन माताएं और टीचर्स इसका परीक्षण करेंगे।

--- डी सेंथिल पांडियन, सचिव, विद्यालयी शिक्षा उत्तराखंड