दून पुलिस ने पकड़े 2 और मुन्नाभाई, अब 8 की तलाश

-दसवीं पास के बाद बनना चाहते थे डॉक्टर

-आई नेक्स्ट की थ्योरी पर ही जांच कर रही पुलिस

देहरादून

उत्तराखंड आयुष प्री मेडिकल टेस्ट (यूएपीएमटी) में फर्जीवाड़ा करने वाले दो और मुन्नाभाई दून पुलिस के हत्थे चढ़ गए हैं। दोनों मुन्नाभाई पुलिस ने रेलवे स्टेशन के पास से गिफ्तार किए हैं। दोनों आरोपी 10वीं पास हैं। दोनों ने अपनी जगह परीक्षा में दो सॉल्वरों को पैसा देकर देहरादून भेजा था। इस पूरे मामले में अब तक कुल 12 गिरफ्तारिंयां हो चुकी हैं। मुन्नाभाइयों के इस गिरोह में तीन एमबीबीएस, बीएएमएस की पढ़ाई करने वाले शामिल हैं। गिरोह का एक मास्टरमाइंड मध्यप्रदेश के व्यापमं घोटाले में भी शामिल रहा है, जिसके खिलाफ सीबीआई द्वारा कोर्ट में चार्जशीट भी भेजी गई है। सिर्फ आई नेक्स्ट ने सबसे पहले इस गिरोह के तार व्यापमं घोटाले के मास्टरमाइंड्स से जुड़े होने की एक्सक्लूसिव खबर दी थी। बाद में इसी थ्योरी पर पुलिस ने भी अपनी जांच आगे बढ़ाई और अब उसे लगातार सफलता मिल रही है। एसएसपी डा। सदानंद दाते ने बताया कि इस पूरे मामले में सामने आए ऋषिकुल, केजीएमसी और गणेश विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज को कुछ और संदिग्ध छात्रों की जांच के लिए पत्र भेजा गया है। बीते रविवार को पुलिस ने यूएपीएमटी की परीक्षा देने आए सभी छात्रों का वेरिफिकेशन कर 9 मुन्नाभाइयों को गिरफ्तार किया था। अगले दिन एक और आरोपी को हरिद्वार से गिरफ्तार किया था। सभी आरोपियों से पूछताछ के दौरान 20 से ज्यादा लोगों ने नाम पुलिस के सामने आए थे।

4-4 लाख में हुआ था सौदा

एसएसपी डा। दाते ने बताया कि फिलहाल पुलिस बाकी 8 लोगों की तलाश में जुट गई है। एसएसपी ने बताया कि मुन्नाभाई गैंग के सदस्यों की कुल संख्या 20 के पार भी जा सकती है। शुक्रवार को गिरफ्तार दोनों सदस्यों ने एक बिचौलिए के हवाले से परीक्षा पास करवाने के लिए 4-4 लाख में सौदा तय किया था। शुक्रवार को गिरफ्तार दोनों आरोपी सौरभ और अजीत 10 वीं पास हैं।

गिरफ्त में हैं ये12 मुन्नाभाई

सलीम, निवासी नवाब गंज बरेली, आशीष, निवासी हरिद्वार, उत्तराखंड, महेश गौतम, ग्राम खम्बार बेगुसराय, बिहार, अमित कुमार महेंन्द्र, जिला पटना, बिहार, राव गुड्डू, निवासी बड़हेरी, हरिद्वार, प्रहलाद यादव, बलिया, यूपी। केजीएमसी लखनऊ में एमबीबीएस फाइनल इयर स्टूडेंट, प्रमोद यादव पुत्र शोभा यादव निवासी आजमगरढ़ यूपी, बसंत कुमार, निवासी सूरजपुर बुलंदशहर, यूपी, संजय कुमार, ग्राम बलिया, जिला सीवान, बिहार, दीपक पुत्र दिनेश कुमार निवासी, आईआरएफ कॉलोनी, हरिद्वार, सौरभ कुमार, निवासी कलियर, हरिद्वार, अजीत सिंह, निवासी कलियर, हरिद्वार

बॉक्स

आधे देश में फैला है नेटवर्क

गिरोह के मास्टर माइंड प्रह्लाद समेत अन्य सदस्यों की कॉल डिटेल ने भी पुलिस को हैरत में डाल दिया है। इन्होंने देश के 22 टेलीकॉम सर्किलों में से 12 सर्किलों में फोन किए थे या वहां से इन्हें फोन आए थे। इससे एक बात की आशंका और बढ़ गई कि गिरोह की जड़ें केवल उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश या मध्य प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के अन्य कई राज्यों में भी फैली हो सकती हैं।

वर्जन

-----------------

मामले में सामने आ रही सभी कडि़यों का पुलिस मिलान कर रही है। अभी करीब 8 से ज्यादा लोगों की तलाश जारी है। जल्द उनकी गिरफ्तारी की जाएगी।

डा। सदानंद दाते, एससएपी, देहरादून