मास्टरमाइंड पेंदा की मदद करने वाले 2 गिरफ्तार

-5 दिन पहले दून से निकला था परमिंदर उर्फ पेंदा

-पेंदा को लॉजेस्टिक सपोर्ट देने वाला एक पुरुष और महिला अरेस्ट

-तीसरे आरोपी को पकड़ने के लिए दबिशें जारी, एक अन्य के हाथ होने का भी शक

देहरादून, पंजाब की नाभा जेल ब्रेक करने की पूरी योजना देहरादून में बनी थी। पुलिस ने सोमवार को दो लोगों की गिरफ्तारी के बाद जो खुलासा किया उससे तो यही लगता है। दून पुलिस ने नाभा जेल से 6 कैदियों को फरार करने में प्रमुख भूमिका निभाने वाले मास्टरमाइंड परमिंदर सिंह उर्फ पेंदा को मदद पहुंचाने वाले एक पुरुष दोनों को डांडा लखौंड इलाके से पकड़ा गया है। इनके नाम आदित्य उर्फ बिन्नी और गीता हैं। गीता का पति सुनील कुमार पुलिस की पकड़ से बाहर है। पुलिस को शक है कि जिस मकान से ये आरोपी गिरफ्तार हुए हैं, वहां से राष्ट्रविरोधी गतिविधियां चल रही थी।

स्पेशल टीम ने दबोचा

पंजाब की जेल से कैदियों को फरार कराने वाले मास्टरमाइंड परमिंदर सिंह उर्फ पेंदा के फरार होते ही देहरादून पुलिस भी अलर्ट हो गई थी। दून पुलिस ने भी पेंदा की धरपकड़ के लिए एसपी सिटी अजय सिंह के नेतृत्व में टीम का गठन किया था। दून पुलिस को सोमवार को खास उपलब्धि हासिल हुई। दून पुलिस के अनुसार जानकारी मिली कि डांडा लखौंड में सिद्धार्थ कॉलेज के पास एक मकान में राष्ट्रविरोधी गतिविधियां संचालित हो रही हैं। पुलिस ने मकान पर छापा मारा तो वहां से विस्फोटक सामग्री बनाने का माल बरामद हुआ।

सुनील की गिरफ्तारी के लिए दबिश

पुलिस ने छापेमारी के दौरान आदित्य उर्फ बिन्नी पुत्र राकेश मेहरा, निवासी मकान नंबर 179, रेलवे कालोनी लुधियाना-पंजाब, हाल का पता अमन बिहार लेन नंबर 10-डी ब्लॉक सहस्त्रधारा थाना रायपुर व इसी मकान से गीता पत्‍‌नी सुनील को गिरफ्तार किया है। गीता का मूल पता-मकान नंबर 185, भगत सिंह कालोनी लुधियाना- पंजाब है। जबकि इसी मकान में रहने वाले सुनील पुत्र सुदर्शन अरोड़ा जो गीता का पति है, पुलिस की पकड़ में नहीं आ पाया। पुलिस उसकी गिरफ्तारी के लिए दबिश दे रही है। फरार सुनील पर 2012 में शिवानी हत्या का भी आरोप है। सुनील नाभा जेल में रह चुका है और यहीं उसकी मुलाकात पेंदा से हुई थी।

:::घर से मिली सामग्री :::

-10 गोलियां 7.62 एमएम की

-सेल एवरेडी, लोहे की गोलियां, मोबाइल फोन

-लोहे की रॉड, शस्त्रों को साफ करने ब्रश।

-पेचकश, पलाश, चिंदी, इलेक्ट्रोनिक कॉम्पेक्ट स्केल (वजन नापने के लिए) व गिरीश।

-भारतीय निर्वाचन आयोग तीन प्लास्टी आईडी कार्ड और बिना प्रिंट हुए आधार कार्ड।

-2 लाख रुपए नगद, जिसमें 100 व 1000 के पुराने नोट शामिल हैं

-कई बैंकों की पासबुक

दून में रह रहा था पेंदा

पुलिस सूत्रों के मुताबिक पंजाब के नाभा जेल से कैदियों को फरार करने वाले मुख्य आरोपी परमिंदर उर्फ पेंदा दून में डांडा लखौंड में पिछले छह महीने से किराए के मकान में रह रहा ्रथा। बताया गया है कि वो नाम बदल कर गुरुविंदर नाम से दून में रह रहा था। जेल ब्रेक की घटना के पांच दिन पहले ही वो देहरादून से निकला था, लेकिन पुलिस को इसकी भनक भी नहीं लगी।

मुख्य आरोपी सुनील अभी भी पकड़ से बाहर है। इसके लिए पुलिस की टीमें रवाना हो गई हैं। इसके अलावा पुलिस को इन आरोपियों के साथ एक और शख्स के भी होने का अंदेशा है, जांच जारी है।

डॉ। सदानंद दाते, एसएसपी देहरादून।