आपके मोहल्ले से कूड़ा उठा की नहीं, ली जाएगी खबर

- शहर में घूमने वाले कूड़ा वाहनों में लगेगा जीपीएस

- पल भर में ट्रेस हो जाएगी कूड़ा गाड़ी की लोकेशन

Priyank.mohan@inext.co.in

DEHRADUN

अगर आपके घर में कूड़ा उठाने वाली गाड़ी कई दिनों से नहीं आई है तो गाड़ी वाले की अब खैर नहीं। हर वार्ड में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन करने वाली गाड़ी पर सेटेलाइट से नजर रखी जाएगी। ऐसे में वार्ड में अगर किसी वजह से कूड़ा गाड़ी नहीं आती है तो उस गाड़ी की लोकेशन तुरंत पकड़ में आ जाएगी। नगर निगम दफ्तर से ही कूड़ा गाड़ी पर नजर रखी जाएगी। नगर आयुक्त रवनीत चीमा ने बताया कि नगर निगम की सफाई के लिए लगने वाली सभी छोटी बड़ी गाडि़यों पर एडवांस सेटेलाइट जीपीएस लगाए जाएंगे।

80 से ज्यादा हैं वाहन

कूड़ा उठान की समस्या को लेकर अब निगम के कर्मचारियों का कोई भी बहाना नहीं चलेगा। यह इसलिए कि नगर निगम ने शहर में घूमने वाली 80 से ज्यादा छोटे बड़े कूड़े के वाहनों पर एडवांस सेटेलाइट जीपीएस लगाने का फैसला लिया है। कुछ गाडि़यों में पहले भी जीपीएस लगा था, लेकिन उन्हें ट्रैक करने के लिए कोई भी मॉनिटरिंग सिस्टम तैयार नहीं था। इस लिहाज से वे बस खानापूर्ति तक ही सिमट गया था। जिस कारण गाडि़यों में जीपीएस लगाने का निर्णय लिया गया।

म्0 वार्डो की लोकेशन होगी ट्रेस

नगर आयुक्त रवनीत चीमा ने बताया कि वर्तमान में शहर के सभी म्0 वार्डो में भ्0 छोटी गाडि़यां लगी हुई हैं। इसके अलावा डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए 8 बड़े डंपर और फ्0 से ज्यादा छोटे-बड़े अन्य वाहनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। अगले कुछ दिनों में इन सभी वाहनों पर जीपीएस लगाया जाएगा। यह जीपीएस रूट के अनुसार लगाया जाएगा। प्रत्येक वाहनों पर निगम का एक यूनिक नंबर होगा। यह यूनिक नंबर वार्ड के अनुसार सर्कुलेट होगा। नगर आयुक्त ने बताया कि रविवार से एक आईटी कंपनी सभी वाहनों का चिन्हिकरण कर देगी। प्राथमिक सर्वे के बाद इस पर लगने वाले खर्चे का भी अनुमान लग जाएगा।

इसलिए पड़ी जीपीएस की जरूरत

आयुक्त ने बताया कि शहरवासियों और जनप्रतिनिधियों की अक्सर ये शिकायत रहती है कि डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए उनके इलाकों में वाहन नहीं पहुंच रहे हैं। ऐसे में जब कूड़ा गाड़ी वाले से जवाब लिया जाता है तो वे उसी वार्ड में होने की बात कहते हैं। जीपीएस लगने के बाद वाहनों की हर मिनट की लोकेशन ट्रेस होती रहेगी। और अगर कोई सुपरवाइजर या वाहन चालक गोलमाल करता है तो वह तुरंत पकड़ में आएगा।

निगम के कूड़ा वाहनों की स्थिति

70 टाटा ऐस वाहन

क्0 कूड़ा वाहक डंपर

ख् कॉपेक्टर

क्0 से ज्यादा छोटे वाहन